scriptव्यवसायी सुधीर अग्रवाल के 35 से अधिक व्यापारिक ठिकानों पर छापा | income tax raid at many dainik bhaskar group in tax evasion case | Patrika News

व्यवसायी सुधीर अग्रवाल के 35 से अधिक व्यापारिक ठिकानों पर छापा

locationजयपुरPublished: Jul 22, 2021 05:41:43 pm

विदेशों में निवेश, मनी लॉड्रिंग और फेमा के उल्लंघन का अंदेशा

a1.jpg
भोपाल। रियल एस्टेट, खनन, एफएमसीजी, पॉवर सेक्टर, कई बड़े मॉल्स, शैक्षणिक संस्थान, इन्फ्रास्ट्रक्चर सहित अन्य बिजनेस से जुड़े सुधीर अग्रवाल एवं परिवार से जुड़े देशभर में 35 से ज्यादा ठिकानों पर आयकर विभाग ने छापा मारा है। अग्रवाल परिवार दैनिक भास्कर के रूप में मीडिया क्षेत्र में भी सक्रिय हैं। इस समूह का व्यापारिक कारोबार देश के कई हिस्सो में फैला हुआ है। मीडिया हाउस तो उसके व्यापारिक कारोबार का बहुत छोटा हिस्सा है।
a6.jpg
अग्रवाल परिवार के व्यापारिक ठिकानों पर आयकर विभाग की छापेमारी के साथ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) भी सक्रिय हो गया है। छत्तीसगढ के साथ मध्यप्रदेश में भी ईडी की टीम पहुंच रही है। मनी लॉड्रिंग और फेमा (विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम) नियमों के उल्लंघन की आशंका को ध्यान में रखकर आयकर विभाग जांच में जुटा है।
a4.jpg
आईटी को विदेशों में गलत तरीके से करोड़ों के निवेश का अंदेशा है। इस निवेश में फेमा का उल्लंघन होने की आशंका के चलते जांच चल रही है। प्रवर्तन निदेशालय इन्हीं तथ्यों के आधार पर अग्रवाल परिवार पर शिकंजा कस रहा है। ईडी की टीम की शाम तक भोपाल पहुंचने की चर्चा है।
फेमा का उल्लंघन तो होगी कार्रवाई

a3.jpg
फेमा का उद्देश्‍य भारतीय कंपनियों द्वारा देश के बाहर और भारत में विदेशी कंपनियों द्वारा व्‍यापार के संचालन के कुछ पहलुओं को नियंत्रित करना भी है। इसके उल्‍लंघन पर अर्थ दंड की सजा का प्रावधान है।
मनी लॉड्रिंग मिली तो होगी जेल

a2.jpg
काले धन को वैध बनाने का अवैध कारोबार मनी लॉड्रिंग है। मनी लॉड्रिंग करने के एक अन्य तरीके में अवैध धन से चल-अचल संपत्ति को खरीदा जाता है। जिनकी वास्तविक कीमत बहुत ज्यादा होती है, लेकिन टैक्स चोरी करते हुए इन संपत्तियों की कीमत बहुत कम बताई जाती है। यह आरोप साबित होने पर जेल तक का प्रावधान है।
यहां आयकर छापे

a5.jpg
अग्रवाल परिवार के देशभर के ठिकानों पर आयकर विभाग ने छापेमारी की है। इनमें मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, दिल्ली और राजस्थान के कार्यालय शामिल है। बताया जा रहा है कि बड़े स्तर पर टैक्स चोरी के हालात सामने आए हैं। इस कार्रवाई में 800 से अधिक आयकर अधिकारी और पुलिसकर्मी शामिल हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो