scriptGood News : रेलवे की नई पहल, 1 अक्टूबर से 130 किमी प्रति घंटा की फुल रफ्तार से दौड़ेगी ये ट्रेनें | Indian Railways New initiative these trains will run at full speed of 130 km per hour from 1 October | Patrika News
जयपुर

Good News : रेलवे की नई पहल, 1 अक्टूबर से 130 किमी प्रति घंटा की फुल रफ्तार से दौड़ेगी ये ट्रेनें

Railway New Initiative : रेलवे की नई पहल। अब यात्री गंतव्य पर 30-45 मिनट जल्दी पहुंचेंगे। 1 अक्टूबर से 130 किमी प्रति घंटा की फुल रफ्तार से दौड़ेगी ये ट्रेनें।

जयपुरSep 21, 2023 / 10:10 am

Sanjay Kumar Srivastava

indian_railways.jpg

Indian Railway

Good News For Railway : रेलवे की नई पहल। अब यात्री गंतव्य पर 30-45 मिनट जल्दी पहुंचेंगे। जयपुर से संचालित होने वाली वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन, दूरन्तो, शताब्दी समेत अन्य सेमी हाई स्पीड ट्र्रेनें इस माह के अंत तक फुल स्पीड में दौड़ती नजर आएंगी। इससे यात्री गंतव्य पर 30 से 45 मिनट पहले पहुंच जाएंगे। मंगलवार को रेवाड़ी से पालनपुर तक ट्रैक पर 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन को दौड़ाकर ट्रायल किया जाएगा। बताया जा रहा है कि एक अक्टूबर से रेलवे समय सारणी में बदलाव करेगा, जिसमें 150 से ज्यादा ट्रेनों की रफ्तार बढ़ जाएगी। दरअसल, उत्तर पश्चिम रेलवे में सेमी हाई स्पीड ट्रेनों की संख्या में वृद्धि हो रही है लेकिन रेलवे ट्रैक की क्षमता कम होने से ये ट्रेनें 110 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से ही दौड़ पा रही हैं। इसकी क्षमता बढ़ाने का काम तेजी से चल रहा है।

इसके मद्देनजर अब तक मदार (अजमेर) से पालनपुर तक का काम पूरा हो चुका है और रेवाड़ी से जयपुर होते हुए मदार (अजमेर) तक का काम भी पूरा हो चुका है। अब दिल्ली से अहमदाबाद तक वाया जयपुर होते हुए ट्रेनें 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकेंगी।


हादसा रोकना बड़ी चुनौती

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि ट्रैक की क्षमता बढ़ाने के साथ ही तेज गति से दौड़ने वाली ट्रेनों से होने वाले हादसे रोकना भी बड़ी चुनौती है। इसके लिए रेलवे ट्रैक पर डबल डिस्टेंसिंग सिग्नलिंग की व्यवस्था की गई है। ट्रैक के दोनों ओर लोहे के तारों से फेंसिंग की गई है। इससे मवेशी ट्रैक पर नहीं आ सके। साथ ही दुर्घटना की आशंका वाले रेलवे फाटक को भी बंद दिया गया है।

यह भी पढ़ें – जयपुर से धार्मिक स्थलों का ट्रेन कनेक्शन नाममात्र, हरिद्वार के लिए 3 ट्रेनें, अयोध्या के लिए सिर्फ एक, श्रद्धालु मायूस

130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेनें

उत्तर पश्चिम रेलवे सीपीआरओ कैप्टन शशिकिरण ने बताया रेलवे ट्रैक की क्षमता 110 से बढ़कर 130 किमी प्रति घंटा हो जाएगी। इसके बाद सीआरएस निरीक्षण होगा फिर ट्रेनें तेज गति से दौड़ने लगेगी।

यह भी पढ़ें – जयपुर जंक्शन से अब 6 ट्रेनों की आवाजाही नहीं, बदल गया है स्टेशन

Home / Jaipur / Good News : रेलवे की नई पहल, 1 अक्टूबर से 130 किमी प्रति घंटा की फुल रफ्तार से दौड़ेगी ये ट्रेनें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो