scriptराजस्थान के पश्चिमी इलाकों में फिर से शुरू होगा तेज लू का दौर, पारा जा सकता है 45 डिग्री के पार | Intense heat wave will start again in western parts of Rajasthan, mercury may cross 45 degrees | Patrika News
जयपुर

राजस्थान के पश्चिमी इलाकों में फिर से शुरू होगा तेज लू का दौर, पारा जा सकता है 45 डिग्री के पार

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

जयपुरMay 14, 2024 / 02:30 pm

MOHIT SHARMA

जयपुर. राजस्थान में बीते दो तीन दिन से पश्चिमी विक्षोभ के असर से रहा अंधड़ बारिश का दौर अब कमजोर पड़ गया है। विक्षोभ समाप्त होने के बाद अब फिर से प्रदेश के पश्चिमी इलाकों में तेज लू का दौर शुरू होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। मौसम विभाग ने कल से अगले तीन चार दिन तक कुछ इलाकों में दिन में पारा 45 डिग्री के पार तक जाने की संभावना जताई है। दिन के अलावा रात में भी पारे की बढ़ती रफ्तार ने पिछले 24 घंटे में गर्मी का अहसास करा दिया है।
15 मई से आगामी 48 घंटों में अधिकतम तापमान में 2-4 डिग्री बढ़ोतरी होने की संभावना है। 15-16 मई को पश्चिमी राजस्थान में कहीं-कहीं अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज होने तथा लू चलने की संभावना है। 17 मई को जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ भागों में अधिकतम तापमान 45-47 डिग्री दर्ज होने व तीव्र हीटवेव चलने की प्रबल संभावना है।
छह जिलों में छिटपुट बौछारें
पिछले 24 घंटे में बांसवाड़ा के सज्जनगढ़ में सर्वाधिक 30 मिमी बारिश हुई। बाडमेर, कोटा, टोंक, सवाई माधोपुर, भीलवाडा, सिरोही, चित्तौडगढ़, कोटा और जयपुर के चाकसू क्षेत्र में हल्की बौछारें गिरी। प्रदेश के शेष इलाकों में मौसम शुष्क रहा वहीं जालोर में सर्वाधिक 44.1 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। टोंक के वनस्थली में दिन में पारा 43.1 डिग्री रहा। जयपुर में फिर से पारा 40 डिग्री से आगे खिसक कर 41.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।
कोटा- फलोदी सबसे गर्म
बीती रात फलोदी में सर्वाधिक न्यूनतम तापमान 32.6 और कोटा में 30.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। जबकि सिरोही में सबसे कम न्यूनतम तापमान 18.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। संगरिया 20.5, श्रीगंगानगर 24.1, जालोर 25.8, अलवर 25.2, पिलानी 24.6, सीकर 24, डबोक 24.6, डूंगरपुर 22.7, फतेहपुर 23.8 और माउंट आबू में बीती रात पारा 21 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जयपुर में रात के तापमान में आंशिक बढ़ोतरी हुई और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया लेकिन हवा में सापेक्षित आर्द्रता ब?ने पर मौसम का मिजाज गर्म रहा।
इन जिलों में अंधड़ का अलर्ट
मौसम केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार बांसवाड़ा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, चित्तौडग़ड़, बारां, कोटा, बूंदी जिले में आज 40 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से अंधड़ चलने और कुछ इलाकों में आकाशीय बिजली गिरने की आशंका है।

Hindi News/ Jaipur / राजस्थान के पश्चिमी इलाकों में फिर से शुरू होगा तेज लू का दौर, पारा जा सकता है 45 डिग्री के पार

ट्रेंडिंग वीडियो