scriptउप निरीक्षक भर्ती परीक्षा 2021 में पेपर लीक मामला : एसओजी ने आरपीए से 15 प्रशिक्षु थानेदारों को और लिया हिरासत में, अधिकांश मैरिट सूची में शामिल | jaipur | Patrika News

उप निरीक्षक भर्ती परीक्षा 2021 में पेपर लीक मामला : एसओजी ने आरपीए से 15 प्रशिक्षु थानेदारों को और लिया हिरासत में, अधिकांश मैरिट सूची में शामिल

locationजयपुरPublished: Apr 02, 2024 09:08:02 pm

Submitted by:

Mukesh Sharma

आरपीए में सभी थानेदार मंगलवार सुबह 11 बजे शान से ले रहे थे क्लास, एसओजी पहुंची और कहा हो गई पूरी ट्रेनिंग...अब बस में बैठो, पूछताछ के बाद होगी गिरफ्तारी, 17 प्रशिक्षु थानेदार पहले हो चुके गिरफ्तार, अब तक 11 महिला प्रशिक्षु थानेदार भी पकड़ी

 

 

photo_6080261175632836865_y.jpg

जयपुर. स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) ने राजस्थान पुलिस अकादमी (आरपीए) से मंगलवार को 15 प्रशिक्षु थानेदारों को और हिरासत में लिया है। एडीजी वी.के. सिंह ने कहा कि मंगलवार को हिरासत में लिए गए 15 प्रशिक्षु थानेदारों में 2 महिला भी शामिल हैं। उप निरीक्षक भर्ती परीक्षा 2021 में डमी अभ्यर्थी बैठाने व परीक्षा से पहले पेपर लेने के मामले में की बड़ी संख्या में अन्य शिकायतें भी एसओजी को मिली थी।

इसी मामले में एसओजी पहले से अनुसंधान कर रही है। शिकायतों की जांच व पेपर लीक गिरोह से मिले इनपुट के बाद इन सभी 15 थानेदारों को हिरासत में लिया गया है। डमी अभ्यर्थी बैठाकर थानेदार बनने व परीक्षा से पहले पेपर लेने के सबूत जिनके खिलाफ मिलेंगे, उनको गिरफ्तार किया जाएगा।

इस संबंध में संदिग्ध सभी थानेदारों से पूछताछ की जा रही है। उन्होंने आरपीए व अन्य पुलिस प्रशिक्षण स्थलों पर ट्रेनिंग ले रहे प्रशिक्षु थानेदारों के खिलाफ कार्रवाई करने से इनकार नहीं किया है। उन्होंने कहा कि अनुसंधान में जैसे-जैसे सबूत मिलेंगे, उसी आधार पर कार्रवाई की जाएगी। गौरतलब है कि मंगलवार सुबह करीब 11 बजे एसीबी आरपीए पहुंची।

वहां पता चला कि प्रशिक्षु थानेदारों की क्लास चल रही है। एसओजी क्लास में पहुंची और सूची में से नाम देखकर उन्हें बस में बैठने के निर्देश दिए। सूत्रों के मुताबिक कुछ थानेदारों ने क्लास चलने का हवाला दिया तो टीम ने कहा कि हो ट्रेनिंग पूरी हो गई। अब एसओजी मुख्यालय में कार्रवाई होगी। एसओजी अधिकारियों ने कहा कि हिरासत में लिए गए 15 थानेदारों में अधिकांश परीक्षा की मैरिट सूची में शामिल हैं।

17 की गिरफ्तारी के बाद डटे थे थानेदार

एसओजी डमी अभ्यर्थी व पेपर लीक मामले में पहले ही 17 प्रशिक्षु थानेदारों को गिरफ्तार कर चुकी है। इनमें 9 महिला थानेदार शामिल हैं, जबकि मंगलवार को पकड़े गए थानेदारों में 2 महिला थानेदार शामिल हैं। जबकि गिरफ्तार हुए अशोक सिंह नाथावत व राजेन्द्र यादव का भी उप निरीक्षक भर्ती परीक्षा में चयन हुआ था, लेकिन दोनों ने प्रशिक्षण लेने के लिए पहुंचे ही नहीं थे। उप निरीक्षक भर्ती परीक्षा पेपर लीक मामला उजागर होने से पहले राजेन्द्र यादव को कनिष्ठ अभियंता पेपर लीक मामले में गिरफ्तार किया गया था। आरोपी अशोक को वरिष्ठ अध्यापक पेपर लीक मामले में गिरफ्तार किया गया था।

डमी अभ्यर्थी व पेपर लीक मामले में इन नंबरों पर दें सूचना

एडीजी वी.के. सिंह ने बताया कि प्रदेश में कहीं पर भी प्रतियोगी परीक्षा में डमी अभ्यर्थी बैठने और पेपर लीक गिरोह के संबंध में पेपर लीक एसआईटी की हेल्पलाइन नंबर 9530429258 पर सूचना दे सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो