जेडीसी ने खादी ग्रामोद्योग में लगाए पौधे, जवाहर सर्किल का किया निरीक्षण

जेडीए के वन महोत्सव (Forest Festival) के तहत जेडीसी गौरव गोयल (JDC Gaurav Goyal) ने शनिवार को खादी ग्रामोद्योग में 50 पौधे लगाए, इसके बाद जवाहर सर्किल में विकसित किए जा रहे ऑक्सीजोन का निरीक्षण किया। जेडीए आयुक्त गौरव गोयल ने बताया कि सुबह खादी ग्रामोद्योग परिसर बजाज नगर में अशोक, मोलश्री, बोतलब्रश, जकरकंडा, नीम, शीशम, पुत्रजीवो, कचनार प्रजाति के 50 पौधे लगाए गए।

By: Girraj Sharma

Published: 31 Jul 2021, 10:01 PM IST

जेडीसी ने खादी ग्रामोद्योग में लगाए पौधे, जवाहर सर्किल का किया निरीक्षण
— जेडीए लगा रहा जवाहर सर्किल में 5000 पौधे
— सेंट्रल पार्क में लगाए पिलखन के 100 पौधे


जयपुर। जेडीए के वन महोत्सव (Forest Festival) के तहत जेडीसी गौरव गोयल (JDC Gaurav Goyal) ने शनिवार को खादी ग्रामोद्योग में 50 पौधे लगाए, इसके बाद जवाहर सर्किल में विकसित किए जा रहे ऑक्सीजोन का निरीक्षण किया।

जेडीए आयुक्त गौरव गोयल ने बताया कि सुबह खादी ग्रामोद्योग परिसर बजाज नगर में अशोक, मोलश्री, बोतलब्रश, जकरकंडा, नीम, शीशम, पुत्रजीवो, कचनार प्रजाति के 50 पौधे लगाए गए। उन्होंने बताया कि जवाहर सर्किल में 5 हजार पौधे लगाकर ऑक्सीजोन विकसित किया जा रहा है। यहां रोज गार्डन के पास खाली पड़ी करीब 3 हेक्टेयर जमीन पर ऑक्सीजोन विकसित करने के लिए सघन पौधारोपण किया जा रहा है। इस जमीन पर तीन से पांच फुट की दूरी पर ही सघन पौधारोपण किया जा रहा है, जिसमें छायादार, फलदार व खुशबूदार पौधे लगाए जा रहे है। जेडीए के वरिष्ठ उद्यानविज्ञ महेश तिवाड़ी ने बताया कि जवाहर सर्किल पर 5 से 10 फुट तक के पौधे लगाए जा रहे है। इन पौधों में छायादार होने के साथ फलदार और फूलदार भी होंगे।

100 पिलखन के पौधे लगाए
जेडीए के सहयोग से सृष्टि फाउंडेशन की ओर से पक्षियों के आवास एवं भोजन के लिए उपयुक्त एवं घनी छायादार पिलखन के 100 पौधे सेंट्रल पार्क में लगाए गए। फाउंडेशन शहर में 400 पिलखन के पौधे लगाएगा।

Girraj Sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned