scriptजयपुर में अब डीजल भी सौ रुपए लीटर के पार | Jaipur Only Capital with Diesel Price to cross 100 rupee per Liter | Patrika News

जयपुर में अब डीजल भी सौ रुपए लीटर के पार

locationजयपुरPublished: Oct 03, 2021 07:37:22 am

Submitted by:

Swatantra Jain

petrol मौजूदा सप्ताह में लगातार चौथी बार बढ़ी है पेट्रोल-डीजल की कीमत10 दिनों में आठ बार बढ़ चुके डीजल के दाम अब नए शिखर पर10 दिनों में 5 बार बढ़ चुके पेट्रोल के दाम भी नई ऊंचाई परजयपुर में अब डीजल भी सौ रुपए लीटर के पारदेश की एक मात्र राजधानी जयपुर जहां पेट्रोल और डीजल दोनों के दाम सौ रुपए लीटर से ज्यादाडीजल के भावों में 33 पैसे की प्रति लीटर की बढ़ोतरीपेट्रोल के दामों में 26 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी

petrol_diesel_price.png

petrol diesel price

जयपुर। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में नए सिरे से आग लगनी शुरू हो गई है। रविवार 3 अक्टूबर को एक बार फिर पेट्रोल की कीमत 26 पैसे और डीजल की कीमत 33 पैसे प्रति लीटर बढ़ गई। 24 सितंबर, 2021 के बाद से ये अब तक डीजल के दामों में आठवीं बढ़ोतरी है और पेट्रोल के दाम पांचवीं बार बढ़े हैं। मौजूदा सप्ताह में पेट्रोल और डीजल की कीमत चार बार बढ़ी है। इस बढ़ोतरी के बाद अब जयपुर में डीजल के दाम 100 रुपए 10 पैसे प्रति लीटर हो चुके हैं और पेट्रोल के दाम भी 109 रुपए 40 पैसे तक चढ़ चुके हैं। इस तरह से इन पिछले 10 दिनों में डीजल 2 रुपए 34 पैसे महंगा हुआ है और पेट्रोल के दाम 1 रुपए 27 पैसे बढ़ चुके हैं।

देश की एक मात्र राजधानी जयपुर जहां पेट्रोल और डीजल दोनों के दाम सौ रुपए लीटर से ज्यादा

गौर करने की बात ये है कि इस बढ़ोतरी के बाद अब, जयपुर देश की पहली राजधानी होगी जहां पेट्रोल के साथ डीजल के दाम भी 100 रुपए प्रति लीटर के पार हो गए हैं। जयपुर के अलावा देश की किसी राजधानी में फिलहाल डीजल रुपए लीटर नहीं है।
पिछले 10 दिनों में तेल कंपनियों ने महंगाई की आग में घी डालते हुए पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातर 8 बार बढ़ोतरी की है। बात करें पूरे साल की तो – 2021 में पेट्रोल के दामों में अब तक 72 बार बढ़ोतरी हो चुकी है और डीजल के दाम अब तक 71 बार बढ़ चुके हैं।

कच्चे तेल के दामों में स्थिरता के बाद भी बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम

बता दें , पेट्रोल-डीजल की दामों में बढ़ोतरी की मुख्य वजह वैश्विक मांग में तेजी की वजह से कच्चे तेल के दामों में बढ़ोतरी को माना जा रहा है। लेकिन पिछले 72 घंटे में ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम 80 डॉलर प्रति बैरल के पार जाने के बाद अब सप्ताहांत में ट्रेडिंग बंद होने के कारण 24 घंटे से 79.28 डॉलर प्रति बैरल पर स्थिर बने हुए हैं और अमरीकी कच्चे तेल डब्ल्यूटीआई के दाम भी 75.88 डॉलर प्रति बैरल पर स्थिर हैं। इस तरह से फिलहाल अंतराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में कमोबेश गिरावट का रुख है, भाव ठहरे हुए हैं, लेकिन पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार आग लगी हुई है।
बता दें इसके पहले पिछले तीन सप्ताह से लगातार कच्चे तेल के दाम बढ़ रहे थे और ओपेक देशों का अनुमान है कि आगे 2022 में कच्चे तेल की मांग 100 मिलियन बैरल प्रति दिन पहुंच जाएगी और कच्चे तेल के दाम 90 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच सकते हैं। इसलिए फिलहाल पेट्रोल और डीजल में महंगाई से राहत मिलेगी , ऐसी उम्मीद नहीं दिख रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो