scriptशरीर में ऐसी जगह छुपाकर ले लाए लाखों रुपए का सोना, आप सोच भी नहीं सकते | Jaipur Sanganer Airport: 2 arrested with gold worth 60 lakh | Patrika News

शरीर में ऐसी जगह छुपाकर ले लाए लाखों रुपए का सोना, आप सोच भी नहीं सकते

locationजयपुरPublished: Jul 18, 2019 10:27:17 am

Submitted by:

santosh

कस्टम विभाग और केंद्रीय राजस्व खुफिया निदेशालय ( DRI ) ने संयुक्त कार्रवाई में जयपुर एयरपोर्ट पर 2 तस्करों से 50 लाख का सोना जब्त किया।

gold smuggling

जयपुर। कस्टम विभाग और केंद्रीय राजस्व खुफिया निदेशालय ( DRI ) ने संयुक्त कार्रवाई में बुधवार को जयपुर एयरपोर्ट पर 2 तस्करों से 50 लाख का सोना जब्त किया। स्पाइस जेट की फ्लाइट से दुबई से Jaipur International Airport पर आए दोनों तस्करों ने 1450 ग्राम सोना अपने रेक्टम (मलाशय) में कैप्सूल के रूप में छुपा रखा था।

 

कस्टम अधिकारियों ने बताया कि कर्नाटक निवासी मोहम्मद शुएब तारापति उडुपी व मोहम्मद इरशाद भटकल को कस्टम विभाग ने शक के आधार पर पकड़ा। दोनों की चाल असामान्य दिखी तो पूछताछ की गई। जांच में पता चला कि उनके रेक्टम में धातु है। एक से 642 ग्राम वजनी सोने के 5 कैप्सूल, दूसरे से 791 ग्राम वजनी 6 कैप्सूल बरामद हुए। कार्रवाई संयुक्त आयुक्तबिजेंद्र कुमार मीणा के नेतृत्व में की गई।

 

बढ़ रही सोने की तस्करी
विदेशों से सोने की तस्करी ( gold smuggling ) कर राजस्व में करोड़ों रुपए की चपत लगाई जा रही है। इंटरनेशनल सर्वे एजेंसी मैटल फोकस के अनुसार भारत में ऊंची आयात शुल्क दरों से बचने के लिए सोने की तस्करी का जोर है। एजेंसी के अनुसार 3 साल में भारत में 580 टन सोने की तस्करी की गई, जिसका मूल्य लगभग 1.65 लाख करोड़ रुपए है।


टॉप-5 : इन एयरपोर्ट के जरिए ज्यादा तस्करी
1. मुंबई
2. कोलकाता
3. दिल्ली
4. जयपुर
5. अहमदाबाद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो