scriptतैयार किए ग्रीन गणेश और पेपर फोल्ड से डिजाइन बनाना सीखा | Learn to make designs from ready-made green Ganesha and paper folds | Patrika News
जयपुर

तैयार किए ग्रीन गणेश और पेपर फोल्ड से डिजाइन बनाना सीखा

तैयार किए ग्रीन गणेश और पेपर फोल्ड से डिजाइन बनाना सीखा

जयपुरSep 09, 2021 / 08:02 pm

Rakhi Hajela

तैयार किए ग्रीन गणेश और पेपर फोल्ड से डिजाइन बनाना सीखा

तैयार किए ग्रीन गणेश और पेपर फोल्ड से डिजाइन बनाना सीखा

जयपुर । जवाहर कला केंद्र की ओर से कार्टिस्ट के साथ चल रही एग्जिबिशन सस्टेन बाय कार्टिस्ट में डिजाइन विथ पेपर फोल्ड पर वर्कशॉप का आयोजन किया गया। जेकेके के कृष्णयान में डिजाइनर और मूर्तिकार धनेश दत्त ओझा ने वर्कशॉप में मोशन के कॉन्सेप्ट को समझाने के लिए स्टेटिक बड्र्स बनाने का प्रदर्शन किया। वर्कशॉप के दौरान प्रतिभागियों ने ओरेगामी पेपर से विभिन्न पेपर फोल्डिंग डिजाइन्स बनाने का अभ्यास किया। वर्कशॉप का उद्देश्य सस्टेनेबिलिटी के लिए जागरुकता पैदा करना था। ओझा ने कहा कि यह लोगों के सोच पर निर्भर करता है कि वे पर्यावरण को स्वच्छ रखने की दिशा में कैसे कार्य कर सकते हैं। हम पुरानी वस्तुओं, स्क्रैप सामग्री और वेस्ट पेपर का उपयोग कर या जोड़कर कर सजावटी वस्तुएं बना सकते हैं। वर्कशॉप में भाग लेने वाले प्रतिभागियों ने समझा कि कोई भी वस्तु बेकार नहीं है और सभी वस्तुओं का पुन: उपयोग किया जा सकता है।
जेकेके के ग्राफिक स्टूडियो में मेक योर गणेश ग्रीन पहल में 30 से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। प्रतिभागियों ने क्ले और वेस्ट पेपर मैटेरियल से भगवान गणेश की मूर्तियां बनाई और ग्रीन प्लैनेट, सस्टेनेबिलिटीख्अपसाइक्लिंग, स्वच्छ पर्यावरण का संदेश भी दिया और जलवायु परिवर्तन के लिए जारुकता पैदा की। मूर्तियों को आकार देने के बादए प्रतिभागियों ने एक्रेलिक पेंट का उपयोग करके गणेश की मू्र्तियों में रंग भी भरे।

Home / Jaipur / तैयार किए ग्रीन गणेश और पेपर फोल्ड से डिजाइन बनाना सीखा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो