scriptMahashivratri पर दर्शन के लिए जरूर जाएं इस मंदिर, साल में एक बार खुलता है, मनोकामना होती है पूरी | Patrika News
जयपुर

Mahashivratri पर दर्शन के लिए जरूर जाएं इस मंदिर, साल में एक बार खुलता है, मनोकामना होती है पूरी

साल में एक बार शिवरात्रि पर ही मंदिर के कपाट खुलने वाले इस मंदिर में शिवरात्रि के एक दिन पहले से ही श्रद्धालुओं की कई किलोमीटर तक लंबी लाइन लग जाती है और कई बार ट्रैफिक डायवर्ट करने की नौबत भी आ जाती है।

जयपुरMar 01, 2024 / 10:50 am

Akshita Deora

mahashivratri_images.jpg
1/5

एकलिंगेश्वर महादेव के नाम से प्रसिद्ध ये मंदिर जयपुर के मोती डूंगरी क्षेत्र में स्थित है। जेडीए के ऑफिस के सामने और बिड़ला मंदिर के पास स्थित पहाड़ी की चोटी पर बना हुआ है।

ekalingeshwar_mahadev_temple.jpg
2/5

कहा जाता है कि यह एकलिंगेश्वर महादेव मंदिर जयपुर की स्थापना से भी पुराना मंदिर है।

birla_mandir_jaipur.jpg
3/5

इससे जुड़े रहस्य के बारें में कहा जाता है कि यहां 2 बार शिव परिवार की मूर्तियां स्थापित की गई लेकिन हर बार मूर्तियां अदृश्य हो जाती है।

mahashivratri_images.jpg
4/5

शिवरात्रि पर साल में एक बार ही मंदिर के कपाट खुलने वाले इस मंदिर में शिवरात्रि के एक दिन पहले से ही श्रद्धालुओं की कई किलोमीटर तक लंबी लाइन लग जाती है और कई बार ट्रैफिक डायवर्ट करने की नौबत भी आ जाती है।

ekalingeshwar_mahadev_temple.jpg
5/5

शिवरात्रि पर सबसे पहले जयपुर के राजघराने के लोगों द्वारा इनका अभिषेक किया जाता है फिर सब दर्शन करते हैं। यह मंदिर शाही परिवार के अधिकार क्षेत्र में ही माना जाता है और केवल शिवरात्री पर आम लोगों के लिए खुलता है। इस मंदिर से जुड़े सभी खर्च शाही परिवार द्वारा वहन किए जाते थे।

Hindi News / Photo Gallery / Jaipur / Mahashivratri पर दर्शन के लिए जरूर जाएं इस मंदिर, साल में एक बार खुलता है, मनोकामना होती है पूरी

अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.