scriptMahashivratri पर दर्शन के लिए जरूर जाएं इस मंदिर, साल में एक बार खुलता है, मनोकामना होती है पूरी | Patrika News
जयपुर

Mahashivratri पर दर्शन के लिए जरूर जाएं इस मंदिर, साल में एक बार खुलता है, मनोकामना होती है पूरी

5 Photos
3 months ago
1/5

एकलिंगेश्वर महादेव के नाम से प्रसिद्ध ये मंदिर जयपुर के मोती डूंगरी क्षेत्र में स्थित है। जेडीए के ऑफिस के सामने और बिड़ला मंदिर के पास स्थित पहाड़ी की चोटी पर बना हुआ है।

2/5

कहा जाता है कि यह एकलिंगेश्वर महादेव मंदिर जयपुर की स्थापना से भी पुराना मंदिर है।

3/5

इससे जुड़े रहस्य के बारें में कहा जाता है कि यहां 2 बार शिव परिवार की मूर्तियां स्थापित की गई लेकिन हर बार मूर्तियां अदृश्य हो जाती है।

4/5

शिवरात्रि पर साल में एक बार ही मंदिर के कपाट खुलने वाले इस मंदिर में शिवरात्रि के एक दिन पहले से ही श्रद्धालुओं की कई किलोमीटर तक लंबी लाइन लग जाती है और कई बार ट्रैफिक डायवर्ट करने की नौबत भी आ जाती है।

5/5

शिवरात्रि पर सबसे पहले जयपुर के राजघराने के लोगों द्वारा इनका अभिषेक किया जाता है फिर सब दर्शन करते हैं। यह मंदिर शाही परिवार के अधिकार क्षेत्र में ही माना जाता है और केवल शिवरात्री पर आम लोगों के लिए खुलता है। इस मंदिर से जुड़े सभी खर्च शाही परिवार द्वारा वहन किए जाते थे।

loksabha entry point
newsletter

Akshita Deora

अक्षिता देवड़ा मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट वर्तमान में राजस्थान डिजिटल डेस्क पर कार्यरत हैं। कंटेट राइटर के तौर पर 2019 में फ्रीलेंसिंग से शुरू किया था और 2022 में पत्रकारिता के विश्वसनीय संस्थान राजस्थान पत्रिका से जुड़कर डिजिटल डेस्क पर खबरें प्रकाशित कर रही है। पत्रकारिता पुरस्कार-2023 में डिजिटल मीडिया में श्रेष्ठ प्रदर्शन में प्रथम वर्ग में रहने पर इन्हें पंडित झाबरमल शर्मा पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है। नई-नई चीजों को सीखने की शौकीन है और सीखने-समझने का क्रम लगातार जारी है।
अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.