scriptआज से नया पश्चिम विक्षोभ सक्रिय, 12 जिलों में जारी किया ORANGE ALERT | Meteorological Department Issued ORANGE ALERT In Rajashtan, Haryana, UP | Patrika News

आज से नया पश्चिम विक्षोभ सक्रिय, 12 जिलों में जारी किया ORANGE ALERT

locationजयपुरPublished: May 28, 2023 08:49:06 am

Submitted by:

Akshita Deora

Weather Forecast: राजस्थान में रविवार से एक और नया पश्चिम विक्षोभ सक्रिय होगा। इसके असर से 28 और 29 मई को तेज आंधी-बारिश के आसार हैं। इस दौरान 50 से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेंगी।

photo1685243762_1.jpeg

Orange Alert: राजस्थान में रविवार से एक और नया पश्चिम विक्षोभ सक्रिय होगा। इसके असर से 28 और 29 मई को तेज आंधी-बारिश के आसार हैं। इस दौरान 50 से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेंगी। कुछ जगह ओलावृष्टि और बिजली गिरने की भी आशंका है। मौसम केंद्र जयपुर ने 12 जिलों में तेज बारिश और आंधी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं 30 व 31 मई को भी आंधी, बारिश की गतिविधियां जारी रहेंगी। हालांकि, असर थोड़ा कम हो जाएगा।

देश के कई राज्यों में भी बारिश का अलर्ट
देश के अधिकांश हिस्सों में अगले तीन-चार दिन तक गर्मी का गुरूर तोड़ने वाला बारिश – बादल का मौसम बना रहेगा। मौसम विभाग ने हरियाणा, उत्तर प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। उत्तर प्रदेश में 50 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तूफानी हवा चलने की संभावना है। हरियाणा, उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर मूसलाधार बारिश हो सकती है। मध्यप्रदेश में अगले तीन दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश व तेज गति से हवाएं चलने की संभावना है।

यह भी पढ़ें

31 मई तक अंधड़-बारिश,ओलावृष्टि का अलर्ट, बच्चों सहित 17 की मौत, यहां देखें किस जिले में कितना हुआ नुकसान




अतिवृष्टि से जान गंवाने वालों के परिजनों को 5-5 लाख की सहायता
राजस्थान के कई जिलों में हुई अतिवृष्टि और आंधी-तूफान में जान गंवाने वालों के परिजनों के लिए सरकार ने 5-5 लाख रुपए की आर्थिक सहायता की घोषणा की है। साथ ही सभी जिलों के कलक्टरों को भी अतिवृष्टि से हुए फसल खराबे और पशुधन हानि का भी आंकलन कर रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को ट्वीट कर कहा कि प्रदेश के कई जिलों में आए आंधी, तूफान व बारिश से हुए नुकसान का आकलन किया जा रहा है। राज्य सरकार पीड़ितों की हरसंभव सहायता करेगी। सभी मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपए सहायता राशि दी जाएगी। इससे पहले प्रदेश भाजपा के कई नेताओं और पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने सरकार से पीड़ित परिवारों को आर्थिक सहायता देने की मांग की थी।

https://youtu.be/dWLUwiDoGwE

ट्रेंडिंग वीडियो