scriptदो माह में जयपुर में बने 1130 निर्यातक, बारां में शून्य | mission niryatak achieve 15 percent goals in rajasthan | Patrika News

दो माह में जयपुर में बने 1130 निर्यातक, बारां में शून्य

locationजयपुरPublished: Oct 08, 2021 08:53:36 am

Submitted by:

Pankaj Chaturvedi

— मिशन निर्यातक बनों में 15 प्रतिशत लक्ष्य हासिल

दो माह में जयपुर में बने 1130 निर्यातक, बारां में शून्य

दो माह में जयपुर में बने 1130 निर्यातक, बारां में शून्य

जयपुर. प्रदेश में निर्यात प्रोत्साहन के लिए शुरु हुए राज्य सरकार के मिशन निर्यातक बनो में अब तक जयपुर में सर्वाधिक 1155 इम्पोर्ट—एक्सपोर्ट कोड जारी हुए हैं। इधर, सबसे कम निर्यातक बनाने वालों में बारां जिला है, जहां बीते दो माह में एक भी निर्यातक ने रुचि नहीं दिखाई है। सरकार ने 29 जुलाई को यह मिशन शुरु किया, जिसमें उद्योग विभाग ने 22 हजार नए निर्यातक बनाने का लक्ष्य हाथ में लिया है। विभाग की ताजा रैंकिंग में लक्ष्यों की तुलना में सर्वाधिक 53 प्रतिशत उपलब्धि हासिल करने वाला जिला अलवर रहा। यहां 716 आइइसी लक्ष्यों की तुलना में अब तक 377 निर्यातक लायसेंस जारी हुए हैं। संख्या के मामले में जयपुर सबसे आगे हैं, जहां 3408 के लक्ष्य में से 1130 निर्यातक बने।
पहली खेप भेजने की तैयारी

अभियान में अब विभाग वादे के मुताबिक नए निर्यातकों की पहली खेप रवानगी की तैयारी में जुटा है। कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की जा रही है, जहां नए निर्यातकों की पहली खेप कंटेनरों से रवाना की जाएगी।
एग्रो फूड निर्यात पर आमुखीकरण आज

उद्योग विभाग की ओर से मिशन के तहत शुक्रवार को सुबह 11 बजे से ओटीएस में कृषि प्रसंस्करण उत्पादों के निर्यात विषय पर नए आइइसी धारक और इस क्षेत्र में निर्यात के इच्छुक चुनिंदा व्यावसायियों का आमुखीकरण होगा। इस दौरान व्यवसायियों को इस क्षेत्र के अन्तरराष्ट्रीय बाजार और प्रक्रिया की जानकारी दी जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो