अब बिना हेलमेट मिले तो, चालान के साथ तीन महीने के लिए होगा लाइसेंस निलंबित

यातायात पुलिस 15 दिन करेगी लोगों को जागरुक, सड़क सुरक्षा सप्ताह के बाद निलंबन होगा शुरू, जयपुर में लागू होगा नियम, बाहरी राज्यों में शुरू हो चुकी कार्रवाई, आरटीओ में आ रहे निलंबित होने के लिए लाइसेंस

विजय शर्मा / जयपुर। राजधानी में बिना हेलमेट वाहन चलाना चालकों पर भारी पड़ेगा। अब सिर्फ 100 रुपए का चालान ही नहीं होगा, बल्कि लाइसेंस तीन महीने के लिए निलंबित भी हो सकता है। सुनकर हैरानी होगी, लेकिन हकीकत है। नए मोटर व्हीकल एक्ट में बिना हेलमेट पकड़े जाने पर दो हजार रुपए जुर्माना और तीन महीने लाइसेंस निलंबित करने का प्रावधान है।

प्रदेश में अभी एक्ट लागू नहीं किया गया है। ऐसे में बड़ा जुर्माना नहीं लगेगा। लाइसेंस के निलंबन पर रोक नहीं है, इसलिए यातायात नियमों की कठोर पालना के लिए अब ट्रैफिक पुलिस शहर में बिना हेलमेट पकड़े जाने पर लाइसेंस निलंबन की कार्रवाई शुरू करेगी। फरवरी के दूसरे सप्ताह तक शहर में लोगों को जागरुक किया जाएगा। इसके बाद 15 फरवरी से लाइसेंस निलंबन की कार्रवाई शुरू की दी जाएगी।

बाहरी राज्यों में कार्रवाई शुरू, आरटीओ में आ रहे लाइसेंस
दिल्ली, हरियाणा, पंजाब में रह रहे जयपुर के लोगों के बिना हेलमेट पकड़े जाने पर लाइसेंस निलंबन की कार्रवाई की जा रही है। उनके लाइसेंस जयपुर आरटीओ में निलंबन के लिए भेजे जा रहे हैं। लोग इस कार्रवाई से हैरान है। जयपुर आरटीओ की ओर से भी बिना हेलमेट लाइसेंस निलंबित किए जा रहे हैं। पिछले दो महीने में बाहर रह रहे जयपुर के लोगों के 50 से ज्यादा लाइसेंस निलंबित किए गए हैं।

5406 दुर्घटनाएं दोपहिया वाहनों से
प्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं के आंकड़ों पर गौर करें तो सबसे ज्यादा हादसे दोपहिया वाहनों से हुए हैं। परिवहन विभाग की ओर से जारी किए गए आंकड़ों को देखें तो 2018 में 5406 हादसे दोपहिया वाहनों से हुए हैं। इतना ही नहीं इनमें 2110 मौतें भी हो चुकी हैं। वहीं 4917 लोग इनमें घायल हुए हैं। इनमें से कई मौत का कारण चालकों का हेलमेट नहीं लगाना था।

ट्रैफिक डीसीपी राहुल प्रकाश ने कहा कि जयपुर में अगले महीने से बिना हेलमेट वाहन चलाने वालों के लाइसेंस निलंबित किए जाएंगे। हम अभी लोगों को जागरुक कर रहे हैं। इसके बाद कार्रवाई होगी।

आरटीओ राजेन्द्र वर्मा ने बताया कि बाहरी राज्यों से बिना हेलमेट वाहन चलाने वालों के लाइसेंस निलंबित होने के लिए आ रहे हैं। एक्ट के अनुसार हम तीन महीने के लिए लाइसेंस निलंबित कर रहे हैं। ट्रैफिक पुलिस लाइसेंस जब्त कर निलंबन के लिए भेजेगी, तो कार्रवाई होगी।

pushpendra shekhawat Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned