scriptWeather Today: सावधान! राजस्थान में आसमान से बरसेंगे अंगारे, इन 22 जिलों के लिए जारी हुआ Red Alert | Nautapa in Rajasthan from May 25 to June 2 imd red alert for 22 districts | Patrika News
जयपुर

Weather Today: सावधान! राजस्थान में आसमान से बरसेंगे अंगारे, इन 22 जिलों के लिए जारी हुआ Red Alert

Rajasthan Weather Today: राजस्थान में भीषण गर्मी पड़ रही है। ऐसे में शनिवार 25 मई से नौतपा शुरू हो रहा है जिसका कहर 2 जून तक रहेगा।

जयपुरMay 24, 2024 / 11:42 am

Supriya Rani

IMD Red Alert : राजस्थान में भीषण गर्मी पड़ रही है। शनिवार 25 मई से राजस्थान अपने सबसे बुरे दौर से गुजरेगा। 25 मई यानी कल से लेकर 2 जून तक नौतपा रहेगा। इस दौरान गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद बहुत कम है। सूर्योदय के साथ शुरू हो रहा तपन का असर सूर्यास्त के बाद तक भी जारी रहा है। 

बीते 24 घंटे में 11 लोगों की मौत

राजस्थान में बीते 24 घंटे में 11 लोगों की मौत तापघात से हो चुकी है। आगामी चार दिन तक भयंकर लू के तेवर को देखते हुए मौसम विभाग ने 22 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। ऐसे में अगले चार दिन और भीषण गर्मी का तांडव प्रदेश में होना तय है। दूसरी तरफ कल से 2 जून तक नौतपा भी जारी रहने वाला है ऐसे में फिलहाल गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद बहुत कम है।

22 जिलों के लिए आइएमडी का रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने अगले 72 घंटे में अलवर, बारां, भरतपुर, बूंदी, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झुंझुनूं, करौली, कोटा, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक, बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर, पाली, श्रीगंगानगर में गर्मी को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है।

पूर्वी पाकिस्तान की सतही गर्म हवाओं का असर

मैदानी इलाकों में गर्मी और लू के चलते जनजीवन पस्त है। दिन में लू के कारण लोग घरों में कैद हो रहे हैं। सूर्यास्त के बाद से लेकर देर रात तक गर्म हवा के थपेड़े भी लोगों को महसूस हो रहे हैं। घर- दफ्तरों में गर्मी से राहत पाने के लिए लगे कूलर और एसी भी अब कारगर साबित नहीं हो रहे हैं। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, पूर्वी पाकिस्तान की ओर से प्रदेश में पहुंच रही सतही गर्म हवा के कारण प्रदेश में दिन के तापमान में रिकॉर्ड बढ़ोतरी दर्ज की गई है। विंड पैटर्न में बदलाव नहीं होने के कारण अगले चार दिन और प्रदेशवासियों को भयंकर लू की मार झेलनी पड़ेगी।

हीटवेव से ऐसे करें अपना बचाव

खुद को हाइड्रेटेड रखें। समय-समय पर पानी पीते रहें। लस्सी, नींबू – पानी, ओआरएस घोर भी फायदेमंद है।

देर तक बाहर ना रहें। यदि जरूरी काम है तो अपना तन ढककर, मुंह-नाक सूती कपड़े से बांधकर ही बाहर निकलें। छाते का भी इस्तेमाल करें।

आरामदायक कपड़े पहनें। ढीले-ढाले और कॉटन के कपड़े पहनें। इन दिनों पहनने के लिए स्काई ब्लू, वाइट, लाइट पिंक आदि कलर बेस्ट होंगे क्योंकि इनमें गर्मी अधिक नहीं लगती है।

मसालेदार भोजन ना करें।

सनस्क्रीन से स्किन प्रोटेक्ट करें। बाहर निकलें तो अपनी त्वचा का खास ध्यान रखें। ध्यान रखें कि इसे लगाने के 15 मिनट बाद ही घर से बाहर निकलें। इससे धूप के हानिकारक किरणों से स्किन को नकुसान नहीं होगा।

Hindi News/ Jaipur / Weather Today: सावधान! राजस्थान में आसमान से बरसेंगे अंगारे, इन 22 जिलों के लिए जारी हुआ Red Alert

ट्रेंडिंग वीडियो