scriptखाने के मेन्यू में बदवाल के बाद अब राजस्थान के सरकारी कार्यालयों में नया ड्रेस कोड लागू, ये कपड़े पहनकर आए तो एक्शन होगा… | Now government employees will not be able to come to Rajasthan government offices wearing jeans and t-shirt, government changed the dress code. | Patrika News
जयपुर

खाने के मेन्यू में बदवाल के बाद अब राजस्थान के सरकारी कार्यालयों में नया ड्रेस कोड लागू, ये कपड़े पहनकर आए तो एक्शन होगा…

Big change in rajasthan government office:राजस्थान के करीब आठ लाख से भी ज्यादा सरकारी कर्मचारियों को इस तरह के आदेशों का पालन आज से ही करना होगा।

जयपुरApr 04, 2024 / 07:58 am

JAYANT SHARMA

rajasthan_news_photo_2024-04-04_07-52-00.jpg

rajasthan news

Big change in rajasthan government office: राजस्थान के मुख्य सचिव सुधांशु पंत के निर्देशों के बाद अब राजस्थान के तमाम सरकारी कार्यालयों में आज से ड्रेस कोड लागू कर दिया गया है। पिछले सप्ताह भी इस तरह के ऑर्डर निकले थे लेकिन चुनिंदा सरकारी कार्यालयों के लिए, लेकिन अब इस आदेश को तमाम सरकारी कार्यालयों में लागू कर दिया गया है और इसकी पालना के लिए सख्ती बरतने के लिए भी कहा गया है। ऐसे में अगर ड्रेस कोड की अवहेलना की जाती है तो कर्मचारी को नोटिस भी दिया जा सकता है। उल्लेखनीय है कि इससे पहले मुख्य सचिव ने कार्यालयों में खाने के मेन्यू को लेकर भी बदलाव किया था। राजस्थान के करीब आठ लाख से भी ज्यादा सरकारी कर्मचारियों को इस तरह के आदेशों का पालन आज से ही करना होगा।

दरअसल अब राजस्थान भर के सरकारी कार्मिक जींस – टीशर्ट और अन्य तरह की अशोभनीय ड्रेस पहनकर नहीं आ सकेंगे। महिलाओं को साड़ी या सलवार सूट में आना होगा और वहीं पुरुष कर्मचारियों को पेंट और शर्ट में आना होगा। इनके रंग और प्रिंट भी ज्यादा भड़कीले ना हों, इस पर भी नजर रखने को कहा गया है। दरअसल सीएम भजन लाल शर्मा के निर्देश के बाद राजस्थान के कार्यालयों में इस तरह का ड्रेस कोड जारी किया जा रहा है।

इस मामले को लेकर पिछले दिनों बैठक हुई थी और इस बैठक में ये तय किया गया था कि सभी राजकीय कार्यालय में अधिकारी और कर्मचारी गरिमापूर्ण पोशाक, अनुशासन, शिष्टाचार और नैतिकता की पालना सुनिश्चित करेंगे। सीएस के निर्देश के बाद सभी कार्यालय में गरिमापूर्ण पोशाक में उपस्थित होना सुनिश्चित किया जाएगा।

इससे पहले सरकारी कार्यालयों में खाने के मेन्यू को भी मुख्य सचिव के दखल के बाद बदल दिया गया था। सरकारी कार्यालयों में अब रोस्टेड चना, रोस्टेड मूंगफली, मखाने और मल्टीग्रेन डाइजेस्टिव बिस्किट ही उपलब्ध करवाए जाएंगे। बैठकों के दौरान भी अल्पाहार में यही मंगाया जाएगा। साथ ही कांच की बोतलें और कांच के गिलास रखे जाएंगे ।

Home / Jaipur / खाने के मेन्यू में बदवाल के बाद अब राजस्थान के सरकारी कार्यालयों में नया ड्रेस कोड लागू, ये कपड़े पहनकर आए तो एक्शन होगा…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो