यात्रीगण कृपया ध्यान दें : राजस्थान में रेलवे ने यात्रियों दी ये बड़ी सौगात, 1 अप्रैल से सभी यात्रियों को मिलेगा फ़ायदा

उत्तर पश्चिम रेलवे ने ट्रेन में गर्मियों की छुट्टी के दौरान यात्रा करने वाले यात्रियों को ध्यान में रखते हुए ट्रेनों के फेरों में इजाफ़ा किया है।

Rajesh

March, 1904:28 PM

जयपुर

रेलवे ने यात्रियों के लिए बड़ी खुश ख़बरी दी है। इस बार रेलवे ने अपने यात्रियों के लिए ट्रेनों का विशेष शेडयूल तैयार किया है। यह शेडयूल में रेलवे ने यात्रियों की गर्मियों की छुट्टी को ध्यान में रखते हुए और जिस जगह यात्रा करने वाले लोगों की संख्या ज्यादा है, उनके हिसाब से तैयार किया गया है।

उत्तर पश्चिम रेलवे ने ट्रेन में गर्मियों की छुट्टी के दौरान यात्रा करने वाले यात्रियों को ध्यान में रखते हुए ट्रेनों के फेरों में इजाफ़ा किया है। रेलवे ने यात्री भार के अनुसार रेलगाड़ियों के फेरों को बढ़ा कर इस समय यात्रा करने वालों को बड़ी राहत पहुंचाई है। रेलवे ने अपनी 10 ट्रेनों के चक्करों में इजाफ़ा कर इनके फेरों को जून तक बढ़ा दिया है। अप्रैल से जून तक गर्मियों की छुट्टी के दौरान रेलवे में यात्रियों का भार बढ़ जाता है इसलिए उ.प.रेलवे ने ट्रेनों के फेरों को बढ़ाने का सोचा है।

अप्रैल-जून तक हर साल बढ़ जाता है रेलवे पर दबाव

अप्रैल माह तक सभी कक्षाओं की परीक्षाएं हो चुकी होती है। परीक्षाओं के बाद अप्रैल-मई-जून तीन महीने तक गर्मियों की छुट्टी लगने से रेल में यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या ज्यादा हो जाती है और ट्रेनों में भीड़-भाड़ अधिक होने से यात्रियों को परेशानी आती है। साथ ही दुर्घटना और भीड़ में अपराधी में अपराध के लिए सक्रिय हो जाते है। ऐसे में रेलवे ने ऐसे शहरों की सूची बनाई है जहां इस वक़्त यात्री भार ज्यादा होता है। इस सूची में राजस्थान और मुख्य शहरों के रूट्स शामिल है, जहां यात्री भार अधिक है। इस रूट्स की ट्रेनों के 75 से लेकर 90 फ़ेरे तक बढ़ा दिए है। रेलवे का यह आदेश 1 अप्रैल से शुरू हो जाएगा।


इन रूट्स की रेलगाड़ियों के बढ़ेंगे फ़ेरे

1. जयपुर-उदयपुर - जयपुर सुपरफास्ट
2. श्रीगंगानगर-सूरतगढ़ - श्रीगंगानगर स्पेशल सवारी
3. श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ - श्रीगंगानगर स्पेशल सवारी गाड़ी
4. श्रीगंगानगर-सूरतगढ़ - श्रीगंगानगर स्पेशल सवारी गाड़ी
5. मकराना-परबतसर - मकराना स्पेशल सवारी गाड़ी
6. श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ - श्रीगंगानगर स्पेशल सवारी गाड़ी
7. श्रीगंगानगर-सादुलपुर - श्रीगंगानगर स्पेशल सवारी गाड़ी
8. अलवर-खैरथल - अलवर स्पेशल एक्सप्रेस
9. रतनगढ़-चूरू-रतनगढ़ स्पेशल सवारी गाड़ी
10. मेड़ता-रतनगढ़-मेड़ता स्पेशल सवारी गाड़ी

इन सभी रूट्स की ट्रेनों के 1 अप्रैल 2018 से लेकर 30 जून 2018 तक के समय के लिए उत्तर पश्चिम रेलवे ने 91-91 फ़ेरे बढ़ाए है।

ट्रेनों के 91 फ़ेरे बढ़ने से अब यात्रियों को काफ़ी फायदा होने वाला है और साथ ही रेलवे का यात्री भार भी काफी काम होगा। फेरे बढ़ने से यात्री आसानी से रिजर्वेशन करवा पाएंगे और यात्रा कर पाएंगे। रेलवे का ये आदेश 1 अप्रैल से इन सभी ट्रेनों पर लागू हो जाएगा।

 

 

rajesh walia Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned