scriptParag Agarwal is the youngest CEO of world's top 500 companies | राजस्थान से हैं दुनिया के टॉप 500 कंपनियों के सबसे युवा सीईओ बने पराग अग्रवाल | Patrika News

राजस्थान से हैं दुनिया के टॉप 500 कंपनियों के सबसे युवा सीईओ बने पराग अग्रवाल

जयपुर। माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर ने 29 नवंबर 2021 को ट्विटर के नए सीईओ की घोषणा कर दी है। भारतीय मूल के पराग अग्रवाल को इसका नया सीईओ बनाया गया है।

जयपुर

Updated: December 01, 2021 02:46:17 pm

ट्विटर के सह-संस्थापक जैक डॉर्सी ने सीईओ का पद छोड़ने के बाद अब भारतीय मूल के पराग अग्रवाल को ट्विटर का नया सीईओ नियुक्त कर दिया है। बता दें भारतीय मूल के पराग अग्रवाल, आईआईटी, मुंबई में कम्प्यूटर साइंस के छात्र रह चुके हैं और इसके बाद अध्ययन करने के लिए मुंबई के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी चले गए थे।

parag_agarwal.jpg

पराग अग्रवाल ने 2011 में ट्विटर कंपनी ज्वाइन की थी और 2017 से कंपनी के सीटीओ हैं। जब वह कंपनी में शामिल हुए थे तब Twitter के कर्मचारियों की संख्या 1,000 से भी कम थी। डॉर्सी ने अपने ट्विटर पेज पर डाले एक पत्र में लिखा कि वह कंपनी छोड़ने को लेकर काफी दुखी लेकिन काफी खुश भी हैं और यह उनका अपना फैसला है।

राजस्थान के अजमेर से हैं पराग अग्रवाल के पिता

बात करें पराग के परिवार की तो, पराग अग्रवाल के पिता राम गोपाल अग्रवाल राजस्थान के रहने वाले हैं। पराग के पिता रामगोपाल अग्रवाल अजमेर में पढ़े और बढ़े हैं वहीं पराग अग्रवाल की मम्मी शशि अग्रवाल भीलावाड़ा की हैं। राम गोपाल अग्रवाल खुद अजमेर के ओसवाल स्कूल और जोधपुर के इंजीनियरिंग कॉलेज से शिक्षित हैं और राजस्थान में पढ़ाई करने के बाद वे भाभा अटॉमिक रिसर्च सेंटर, मुंबई में नियुक्त हो गए थे। बता दें , ट्विटर के सह-संस्थापक जैक डॉर्सी ने घोषणा कर दी है कि वे (Jack Dorse) कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (chief executive officer, CEO) का पद छोड़ेंगे और 2022 में अपना कार्यकाल पूरा होने तक निदेशक मंडल में बने रहेंगे।

सबसे युवा सीईओ बन गए हैं पराग अग्रवाल
इसके साथ ही 37 साल के पराग अग्रवाल अब दुनिया की टॉप 500 कंपनियों के सबसे युवा CEO बन गए हैं। हालांकि ट्विटर ने सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए उनकी डेट ऑफ बर्थ जाहिर नहीं की है। लेकिन यह बताया है कि उनका जन्म 1984 में हुआ था। उनका जन्मदिन फेसबुक के CEO मार्क जुकरबर्ग के जन्मदिन 14 मई के बाद ही आता है। बता दें , IIT बॉम्बे से ग्रेजुएट करने वाले पराग अग्रवाल स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से डॉक्टरेट भी हैं। ट्विटर ने 2017 में उन्हें एडम मेसिंजर की जगह चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर बनाया गया था। ट्विटर से पहले पराग माइक्रोसॉफ्ट रिसर्च और याहू के साथ काम कर चुके हैं। अग्रवाल ने ट्विटर लिखा कि वह अपनी नियुक्ति को लेकर काफी सम्मानित महसूस कर रहे हैं एवं खुश हैं और उन्होंने डॉर्सी के निरंतर मार्गदर्शन एवं दोस्ती के लिए उनका आभार व्यक्त किया।
इस समय दुनिया की कई दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनियों में भारतीय मूल के CEO हैं। माइक्रोसॉफ्ट में सत्या नडेला, Google की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट में सुंदर पिचाई, Adobe में शांतनु नारायण, IBM में अरविंद कृष्णा, VMWare में रघु रघुराम के बाद अब ट्विटर में पराग अग्रवाल CEO बने हैं।

पराग की लाइफ पार्टनर भी हैं स्टैनफोर्ड और हार्वर्ड शिक्षित

ट्विटर के नए सीईओ पराग अग्रवाल की लव लाइफ भी काफी रोचक है। पराग ने अपनी लॉन्ग टाइम पार्टनर विनीता अग्रवाल से शादी की है। पराग और विनीता ने अक्टूबर, 2015 में सगाई करने के बाद जनवरी, 2016 में शादी की थी। दोनों कैलिफॉर्निया के सैन फ्रांसिस्को में रहते हैं। उनका एक बेटा भी है जिसका नाम अंश है। विनीता अग्रवाल की ट्विटर प्रोफाइल के मुताबिक उन्होंने स्टैनफॉर्ड यूनिवर्सिटी और हारवर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है और वो स्टैनफॉर्ड स्कूल ऑफ मेडिसिन में फिजिशियन और सहायक क्लीनिकल प्रोफेसर हैं। इसके अलावा विनीता ने मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से पीएचडी किया है।

विनीता ने मेडिकल और टेक्निकल फील्ड में अब तक काफी काम किया है और इस क्षेत्र में निवेश सलाहकार के रूप में भी काफी सक्रिय रहती हैं। विनीता ने इंस्टिट्यूट ऑफ हारवर्ड एंड एमआईटी से जेनेटिक बेसिस ऑफ कॉमन डिसीज की भी पढ़ाई की है। पराग अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर पराग लगातार पत्नी विनीता के साथ तस्वीरें अपलोड करते रहते हैं। पराग का इंस्टाग्राम प्रोफाइल देखकर लगता है कि वो खाने - पीने और घूमने-फिरने के बहुत शौकीन हैं। उन्होंने विनीता के साथ खूबसूरत डेस्टिनेशंस की कुछ तस्वीरें अपलोड की हैं। इंस्टाग्राम पर पराग ने अपने माता-पिता की भी एक तस्वीर साझा की है, जो कि हम यहां दिखा रहे हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.