प्रतिभागियों ने पोट्रेट में लाइट और शेडो बनाना सीखा


अपरा के ऑनलाइन सेशन 'पोट्रेट मेकिंग' का समापन

By: Rakhi Hajela

Published: 21 Jul 2021, 11:55 PM IST



जयपुर, 21 जुलाई
कलाकार अपरा पुरोहित ने बुधवार को ऑनलाइन सेशन 'पोट्रेट मेकिंग' के समापन पर दर्शकों ने लाइट और शेडो से चेहरे की बनावट तैयार करना सीखा। सेशन जवाहर कला केंद्र की ओर से जूम और जेकेके के फेसबुक पेज पर लाइव प्रसारित किया गया। यह सेशन चेहरे पर कहां लाइट और शेडो दिखाई देते हैं, चेहरे के तल,टोनल ग्रेडेशन, और सिर का आधार समझाने पर केंद्रित था।
पुरोहित ने कहा कि चेहरे के कुछ हिस्सों में दूसरे हिस्से की तुलना में अधिक लाइट होती है, जहां टोनल ग्रेडेशन दिखाई देता है। चेहरे के बीच का हिस्सा हाई लाइटेड होता है और साइड्स में शेडो होता है। लाइट के स्रोत की दिशा के आधार पर चेहरे का एक साइड हमेशा दूसरे की तुलना में डार्क दिखाई देता है। चीक बोन्स पर भी टोनल ग्रेडेशन होता है और चिन पर ट्रायंगुलर हाइलाइट होता है। नाक बनाते समय, कलाकार को याद रखना चाहिए कि यह 3डी है और पिरामिड के आकार में है। नाक की टिप गोल है। पुरुषों की नाक मुख्य होती है।
चेहरे की विभिन्न विशेषताओं को स्केच करने के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि चेहरे की विशेषताओं को चेहरे के आधार को ध्यान में रखकर बनाया जाना चाहिए। कान सीप के आकार के होते हैं, ऊपरी और निचले होंठ गोल होते हैं। ऊपरी होंठ का मध्य भाग नथुनों से जुड़ा होता है और निचले होंठ का मध्य भाग मोटा होता है जबकि साइड से पतले होते हैं। गुरुवार को दोपहर 3 बजे से कलाकार कृष्ण चंद्र शर्मा की ओर से माथेरान आर्ट पर ऑनलाइन सेशन आयोजित होगा। इस सेशन में दर्शकों को पारंपरिक 'माथेरान कलाÓ की बारीकियां सिखाई जाएंगी।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned