script

पहलू खां मॉब लिंचिंग केस : अपील के लिए प्रशासन ने भेजी अभिशंसा

locationजयपुरPublished: Aug 17, 2019 01:40:26 am

Submitted by:

sanjay kaushik

अलवर एडीजे संख्या-1 कोर्ट की ओर से पहलू खां(Pehlu Khan) मॉब लिंचिंग(Mob Lynching) प्रकरण में छह बालिग आरोपियों को साक्ष्य के अभाव में बरी करने के फैसले (Acquitted for lack of evidence) के बाद जिला कलेक्टर की ओर से मामले में अपील की अभिशंसा(Recommendation for Appeal) राज्य सरकार को भिजवा दी गई है। अब हाईकोर्ट में मामले की अपील को लेकर राज्य सरकार को निर्णय करना है।

पहलू खां मॉब लिंचिंग केस : अपील के लिए प्रशासन ने भेजी अभिशंसा

पहलू खां मॉब लिंचिंग केस : अपील के लिए प्रशासन ने भेजी अभिशंसा

-राज्य सरकार को करना है फैसला

अलवर। अलवर एडीजे संख्या-1 कोर्ट की ओर से पहलू खां(Pehlu Khan) मॉब लिंचिंग(Mob Lynching) प्रकरण में छह बालिग आरोपियों को साक्ष्य के अभाव में बरी करने के फैसले (Acquitted for lack of evidence) के बाद जिला कलेक्टर की ओर से मामले में अपील की अभिशंसा(Recommendation for Appeal) राज्य सरकार को भिजवा दी गई है। अब हाईकोर्ट में मामले की अपील को लेकर राज्य सरकार को निर्णय करना है। पहलू खां प्रकरण में न्यायालय के फैसले के बाद जिला प्रशासन के अभियोजना विभाग की ओर से मामले की पत्रावली एवं फाइल जिला कलेक्टर की अपील की अभिशंसा के साथ बुधवार रात को ही जयपुर भिजवा दी गई थी। प्रकरण से जुड़ी कुछ सूचनाएं व पत्रावली गुरुवार को भी जयपुर भिजवाई गई।
-आपराधिक मामलों में अपील की करते हैं अभिशंसा

सूत्रों के अनुसार गंभीर आपराधिक मामलों में न्यायालय की ओर से आरोपियों को दोष मुक्त किए जाने का फैसला आने पर जिला कलेक्टर मामले की सक्षम न्यायालय में अपील करने की अभिशंसा कर सकते हैं। पहलू खां हत्या प्रकरण देश भर में चर्चित रहा। इस मामले में अलवर एडीजे संख्या-1 कोर्ट ने सभी छह बालिग आरोपियों को बरी कर दिया। इस कारण जिला कलक्टर को मामले में सक्षम न्यायालय में अपील की अभिशंसा भेजना जरूरी था।
-सरकार जता चुकी मंशा

पहलू खां हत्या प्रकरण में अलवर स्थित न्यायालय के निर्णय के खिलाफ हाईकोर्ट में अपील करने का निर्णय अब राज्य सरकार करेगी। प्रकरण से जुड़ी फाइल व समस्त पत्रावली राज्य सरकार के पास पहुंच चुकी है। इस प्रकरण में न्यायालय की ओर से दिए गए फैसले के खिलाफ सरकार जल्द अपील दाखिल कर सकती है। उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार ने फैसले वाले दिन ही अपील करने की मंशा जताई थी।
-फैसले को लेकर राजनीति गरमाने लगी

पहलू खां हत्या प्रकरण में न्यायालय की ओर से छह आरोपियों को बरी करने के फैसले के बाद राजनीति गरमाने लगी है। प्रकरण के फैसले को लेकर राज्य सरकार पहले ही हाईकोर्ट में अपील दाखिल करने की बात कह चुकी है। बसपा सुप्रीमो मायावती ने भी सोशल मीडिया के जरिए पहलू खां प्रकरण में न्यायालय के फैसले पर कांग्रेस सरकार को घेरा है। कई अन्य लोगों ने भी फैसले पर आश्चर्य जताया है।
-देश भर में रही फैसले की गूंज

न्यायालय की ओर से पहलू खां प्रकरण में छह आरोपियों को दोष मुक्त करने के फैसले की गूंज देश भर में रही। बुधवार को सुबह से ही देश भर के लोगों की निगाह फैसले पर टिकी थी। शाम को न्यायालय की ओर से फैसला सुनाने के कुछ देर में देश भर में ही इस फैसले को लेकर चर्चा शुरू हो गई।
-पहलू खां पर फैसला चौंकाने वाला: प्रियंका

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने सोशल मीडिया के जरिए शुक्रवार को कहा कि पहलू खां मॉब लिंचिंग मामले में अदालत का फैसला चौंकाने वाला है। हमारे देश में अमानवीयता की कोई जगह नहीं होनी चाहिए और भीड़ की ओर से हत्या एक जघन्य अपराध है।
…………………………………………………..

पहलू खां के बाद अब रकबर प्रकरण में फैसले की तैयारी

बहुचर्चित पहलू खां प्रकरण में हाल ही न्यायालय की ओर से सभी छह बालिग आरोपियों को दोषमुक्त किए जाने के बाद जिले के दूसरे बहुचर्चित मॉब लिंचिंग प्रकरण रकबर मामले में भी जल्द ही न्यायालय का फैसला आने की तैयारी है। प्रकरण में शुक्रवार को न्यायालय में मुल्जिमों के बयान दर्ज किए गए। शनिवार को बचाव पक्ष को गवाह और साक्ष्य सफाई का मौका दिया जाएगा। इसके बाद प्रकरण में अंतिम बहस और फिर फैसला सुनाया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो