scriptअमृत मिशन—जयपुर के चारदीवारी क्षेत्र में 60 हजार की आबादी को दूषित पानी से मुक्ति | phed | Patrika News
जयपुर

अमृत मिशन—जयपुर के चारदीवारी क्षेत्र में 60 हजार की आबादी को दूषित पानी से मुक्ति

चारदीवारी क्षेत्र में अमृत मिशन के तहत बदली 31 किलोमीटर लंबी वर्षों पुरानी जर्जर पेयजल लाइनें

जयपुरOct 10, 2021 / 08:09 am

PUNEET SHARMA

amrut_mission_1.jpg

,,


जयपुर।
जयपुर के चारदीवारी क्षेत्र में स्थित चौकड़ी मोदीखाना,विश्वेश्वर और शरद में अमृत मिशन के तहत वर्षों पुरानी 31 किलोमीटर लंबी जर्जर पेयजल लाइनों को बदल दिया है। नई पेयजल लाइनों पर 9 हजार में से 7 हजार से ज्यादा पेयजल कनेक्शन शिफ्ट कर दिए गए हैं। वहीं अब शेष 1200 कनेक्शन ओर शिफ्ट करना शेष रह गया है। इसके लिए लाइनों का मिलान किया जा रहा है।
जलदाय विभाग के एसई नॉर्थ अजय सिंह राठौड ने बताया कि दिसंबर तक सभी कनेक्शन नई पेयजल लाइन पर शिफ्ट होने के बाद इन तीन चौकड़ी की 60 हजार की आबादी को हमेशा के लिए दूषित पेयजल से मुक्ति मिल जाएगी। अमृत मिशन (AMRUT MISSION)के तहत जर्जर पेयजल लाइनों (PIPE LINE) को बदलने का काम दिसंबर तक पूरा करने का लक्ष्य तय कर दिया है।
जयपुर शहर जलदाय अधिकारियों के अनुसार अमृत मिशन के तहत चारदीवारी में 37 किलोमीटर की जर्जर पेयजल लाइनें बदली जानी थी। लेकिन बजट में कटौती कर दी गई। जिससे अब महज 31 किलोमीटर की ही पेयजल लाइनें बदली जा सकी हैं। हांलाकि जलदाय विभाग के अधिकारी तर्क दे रहे हैं कि अतिरिक्त बजट के लिए मुख्य अभियंता शहरी को प्रस्ताव बना कर भेज दिए गए हैं। अमृत मिशन के तहत ही जयपुर शहर में 70 हजार पानी के मीटर बदले जाने थे। इनमें से विभाग अभी तक 50 हजार मीटर ही बदल सका है।

Home / Jaipur / अमृत मिशन—जयपुर के चारदीवारी क्षेत्र में 60 हजार की आबादी को दूषित पानी से मुक्ति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो