scriptशिक्षा विभाग का नया आदेश, अब सरकारी स्कूलों में मिलेगा गौमाता का दूध | Rajasthan Education Department New order Government Schools Powdered Milk Closed Now Cow Milk will be Available | Patrika News
जयपुर

शिक्षा विभाग का नया आदेश, अब सरकारी स्कूलों में मिलेगा गौमाता का दूध

Rajasthan Education Department New Order : शिक्षा विभाग का नया आदेश। सरकारी स्कूल के बच्चों के खिले चेहरे। सरकारी स्कूलों में पाउडर का दूध बंद हो गया है। अब गौमाता का दूध मिलेगा। पूरी जानकारी देखें।

जयपुरMar 08, 2024 / 01:44 pm

Sanjay Kumar Srivastava

bhajan_lal_sharma_rajasthan.jpg

Rajasthan CM Bhajanlal Sharma

Good News : राजस्थान में एक बड़ी खबर। शिक्षा विभाग का नया आदेश। सरकारी स्कूल के बच्चों के खिले चेहरे। सरकारी स्कूलों में पाउडर का दूध बंद हो गया है। अब राजस्थान के सभी सरकारी स्कूलों में बच्चों को गाय का दूध परोसा जाएगा। अतिरिक्त निदेशक माध्यमिक शिक्षा ने यह आदेश जारी किए। मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना में अब सरकारी स्कूलों में पाउडर वाले दूध की जगह गौमाता का दूध मिलेगा। सभी सरकारी स्कूलों में अब बच्चों को गाय का दूध ही परोसा जाएगा। जिसके लिए निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इस आदेश के साथ अतिरिक्त निदेशक माध्यमिक शिक्षा ने स्कूलों में स्वच्छता अभियान और शौचालयों में नियमित साफ सफाई रखने के भी आदेश जारी किए हैं।



मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना के तहत सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए सरकार ने इस योजना को शुरू किया था। इसमें कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों के लिए 15 ग्राम पाउडर दूध से 150 मिली दूध तथा कक्षा छह से आठ के बच्चों के लिए 20 ग्राम पाउडर दूध से 200 मिलीलीटर दूध उपलब्ध होता था। पर अब इस प्रक्रिया में बड़ा बदलाव किया गया। अब पाउडर दूध कि जगह बच्चों को गौमाता का दूध पिलाया जाएगा।राजस्थान में बाल गोपाल योजना के तहत मिड-डे मील से जुड़े जिले के प्राइमरी विद्यालय, मदरसों एवं विशेष प्रशिक्षण केंद्रों पर राज्य सरकार की ओर से दूध उपलब्ध करवाया जाता है।

यह भी पढ़ें – Good News : रेलवे की नई सुविधा, टनकपुर से दौराई के बीच दौड़ेगी स्पेशल ट्रेन

यह भी पढ़ें – National Creators Award 2024 : राजस्थान की इन 2 हस्तियों को मिला सम्मान, जानें जया किशोरी ने PM MODI से क्या कहा

Home / Jaipur / शिक्षा विभाग का नया आदेश, अब सरकारी स्कूलों में मिलेगा गौमाता का दूध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो