scriptराजस्थान की महिलाओं के लिए अक्टूबर रहेगा खास, सरकार देने जा रही है दिवाली गिफ्ट | Rajasthan Government Big Gift For Women On Diwali Political News | Patrika News

राजस्थान की महिलाओं के लिए अक्टूबर रहेगा खास, सरकार देने जा रही है दिवाली गिफ्ट

locationजयपुरPublished: Sep 22, 2022 04:35:50 pm

Submitted by:

Umesh Sharma

राजस्थान सरकार हर महीने उपहार का पिटारा खोल रही है। कभी युवाओं को नौकरी का गिफ्ट दिया जा रहा है तो कभी दिव्यांगों को अतिरिक्त पेंशन का। यही नहीं हर वर्ग को खुश करने के लिए सरकार कुछ ना कुछ कर रही है। अब इस कड़ी में प्रदेश की महिलाओं का नाम भी जुड़़ गया है।

राजस्थान की महिलाओं के लिए अक्टूबर रहेगा खास, सरकार देने जा रही है दिवाली गिफ्ट

राजस्थान की महिलाओं के लिए अक्टूबर रहेगा खास, सरकार देने जा रही है दिवाली गिफ्ट

राजस्थान सरकार हर महीने उपहार का पिटारा खोल रही है। कभी युवाओं को नौकरी का गिफ्ट दिया जा रहा है तो कभी दिव्यांगों को अतिरिक्त पेंशन का। यही नहीं हर वर्ग को खुश करने के लिए सरकार कुछ ना कुछ कर रही है। अब इस कड़ी में प्रदेश की महिलाओं का नाम भी जुड़़ गया है। अगले महीने यानि दिवाली पर सरकार महिलाओं को बड़ा उपहार देने जा रही है। राज्य में 1 करोड़ 35 लाख चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को यह उपहार देगी। उपहार ऐसा जिसका उपयोग घर के बच्चें पढ़ाई के लिए कर सकेंगे। जी हां हम यहां बात कर रहे हैं स्मार्ट फोन की। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के बजट में स्मार्ट फोन देने की घोषणा की थी। अब 2023 के विधानसभा चुनाव से पहले यह तोहफा देकर महिलाओं को रिझाने की तैयारी की जा रही है।

शिक्षामंत्री बीडी कल्ला ने गुरुवार को विधानसभा में कहा कि स्मार्ट फोन वितरण का कार्य इसी वर्ष अक्टूबर से चरणबद्ध रूप से शुरू हो जाएगा। चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को स्मार्ट फोन देने के उद्देश्य से मंगलवार को ही विधानसभा में 2300 करोड़ रूपए की अनुपूरक मांगों की स्वीकृति हो चुकी है। इस योजना के लिए पूर्व में 1200 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया था। अब 2300 करोड़ रूपए की स्वीकृति और मिल जाने के बाद कुल 3500 करोड़ रूपए का प्रावधान हो गया है। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत तीन वर्ष में 12 हजार करोड़ रूपए व्यय किए जाएंगे।


यह भी पढ़ें

Good News : राजस्थान के सरकारी कर्मचारियों को दिवाली पर मिलेगा बोनस, तैयारी शुरू





कल्ला ने बताया कि इस योजना के तहत निविदाएं 16 मई 2022 को आमंत्रित की गई थीं। इसके बाद 17 अगस्त को तकनीकी निविदा तथा 8 सितम्बर को वित्तीय निविदा जारी की गई। इन स्मार्ट फोन में इन्स्टॉल करने के लिए जनसूचना, ई- मित्र, ई- धरती तथा राजसंपर्क एप विकसित हो चुके हैं तथा अन्य एप भी विकसित की जा रही हैं। तीन वर्ष के लिए इन स्मार्ट फोन का सारा व्यय राज्य सरकार वहन करेगी। राजेन्द्र राठौड़ के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में कल्ला ने बताया कि इस परियोजना के अंतर्गत मोबाइल एप्लीकेशन स्मार्ट फोन में इंस्टॉल की जाएगी। यह एप्लीकेशन विकसित की जा रही है। परियोजना के लिए पृथक बजट प्रावधान किया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो