scriptGood News: DA बढ़ने से राज्य कर्मचारियों के खिले चेहरे, जानें अब कितनी बढ़ जाएगी सैलरी | Rajasthan government employees da hike by ashok gehlot salary increase | Patrika News

Good News: DA बढ़ने से राज्य कर्मचारियों के खिले चेहरे, जानें अब कितनी बढ़ जाएगी सैलरी

locationजयपुरPublished: Jul 14, 2021 10:03:03 pm

राज्य में भी महंगाई भत्ता 11 प्रतिशत अधिक मिलेगा, एक जुलाई से मिलेगा बढ़ोतरी का लाभ, बकाया पर नहीं किया कोई खुलासा, 15 लाख कर्मचारियों व पेंशनरों का लाभ, मार्च 2020 के बाद अब बढ़ोतरी

a9.jpg
शैलेन्द्र अग्रवाल / जयपुर। कोरोना से राज्य की आर्थिक स्थिति तंग होने के कारण एक साल से महंगाई भत्ता बढ़ने का इंतजार कर रहे राज्य के अधिकारी—कर्मचारी व पेंशनरों के लिए खुशखबरी है। केन्द्र की तर्ज पर राज्य सरकार ने महंगाई भत्ता 11 प्रतिशत बढ़ाने का निर्णय किया है। इसका लाभ 1 जुलाई 2021 से दिया जाएगा। हालांकि पिछले बकाया पर अभी कोई खुलासा नहीं किया।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को महंगाई भत्ते में 11 प्रतिशत बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी। इससे पहले महंगाई भत्ता पिछले साल मार्च में बढ़ा, जिससे महंगाई भत्ता 12 से बढ़ाकर 17 प्रतिशत किया। उसका लाभ जुलाई 2019 से दिया, लेकिन फरवरी 2020 तक की राशि जीपीएफ में जमा कराई और बाद का नकद लाभ दिया।
एक जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक महंगाई भत्ता बढ़ोतरी स्थगित रही। अब कोविड़ की परिस्थितियों को देखते हुए कर्मचारियों को संबल देने के लिए सरकार ने बुधवार को केन्द्र की तर्ज पर तुरंत घोषणा कर दी। उल्लेखनीय है कि मार्च 2020 के बाद कोरोना व लॉकडाउन के कारण राज्य की आर्थिक स्थिति कमजोर हुई, जिससे पिछले साल कर्मचारियों का वेतन तक स्थगित किया और कटौती भी की। स्थगित राशि का इस साल भुगतान किया, लेकिन अप्रैल में लॉकडाउन और वैक्सीनेशन का अतिरिक्त भार आने से 8 सेवाओं के अधिकारियों की सहमति से उनके वेतन से कटौती की गई।

— महंगाई भत्ता 17 से बढ़कर 28 प्रतिशत
— लगभग 15 लाख अधिकारियों-कर्मचारियों एवं पेंशनरों को लाभ
— बढ़ोतरी वर्क चार्ज कर्मचारियों, पंचायत समिति तथा जिला परिषद के कर्मचारियों के लिए भी
— राज्य सरकार पर लगभग 4000 करोड़ रु सालाना का अतिरिक्त भार आने का अनुमान
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो