scriptराजस्थान में इंट्रा स्टेट हवाई सेवा पर नया अपडेट, नई सरकार क्या कर रही है जानें | Rajasthan Intra State Air Service New Update know what New Bhajanlal Government is doing | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में इंट्रा स्टेट हवाई सेवा पर नया अपडेट, नई सरकार क्या कर रही है जानें

Intra State Air Service Update : राजस्थान में इंट्रा स्टेट हवाई सेवा पर नया अपडेट। राजस्थान में इंट्रा स्टेट हवाई सेवा ने पूरी तरह से दम तोड़ दिया है। पर नई भजनलाल शर्मा सरकार के आने के बाद कुछ उम्मीदें जगीं हैं।

जयपुरJun 25, 2024 / 07:12 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Rajasthan Intra State Air Service New Update know what New Bhajanlal Government is doing

राजस्थान में इंट्रा स्टेट हवाई सेवा पर नया अपडेट

अरविन्द सिंह शक्तावत

Intra State Air Service New Update : राजस्थान में इंट्रा स्टेट हवाई सेवा ने पूरी तरह से दम तोड़ दिया है। छह साल पहले बंद हुई छोटे शहरों के लिए छोेटे विमानों की उड़ान पर अब किसी का ध्यान नहीं है। राज्य सरकार ने इंट्रा स्टेट हवाई सेवा शुरू करने के लिए प्रदेश में करीब आठ हवाई मार्ग चिह्नित किए थे, लेकिन अब एक भी रूट पर हवाई सेवा संचालित नहीं है। वर्ष 2016 से 2018 के बीच 11 शहरों के लिए एक निजी कंपनी ने 9 सीटर के दो एयरक्रॉफ्ट चलाए थे। प्रतिदिन 18 उड़ानें संचालित होती थीं। राज्य सरकार से वित्तीय सहयोग को लेकर जो निर्णय हुए थे, उनकी पालना नहीं हुई और 2018 में ही यह उड़ानें बंद हो गई। पूर्ववर्ती अशोक गहलोत सरकार ने भी आठ हवाई रूट बनाकर छोटे एयरक्रॉफ्ट चलाने की कोशिश की, लेकिन इस पर कोई निर्णय नहीं हो सका। जयपुर से ही राजस्थान के कई शहर हवाई रूट से कनेक्ट नहीं है। इसका सबसे ज्यादा असर पर्यटन पर पड़ रहा है।

दो शहरों के लिए उड़ान संचालित

रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत राजस्थान का सिर्फ एक शहर कनेक्ट है। मध्यप्रदेश और गुजरात के दो शहरों से अजमेर के किशनगढ़ के लिए विमान सेवा संचालित है। मध्यप्रदेश के इंदौर और गुजरात के सूरत शहर से किशनगढ़ हवाई सेवा से जुड़ा हुआ है। पूर्ववर्ती भाजपा सरकार के समय सुप्रीम एयरलाइंस ने 11 शहरों के लिए उड़ान सेवा संचालित की थी। 2018 में यह सेवा बंद हो गई। इन एयरक्रॉफ्ट का शहरों की दूरी के हिसाब से दो हजार रुपए से लेकर चार हजार रुपए प्रति यात्री किराया भी तय था।
Intra State Air Service New Update
राजस्थान में इंट्रा स्टेट हवाई सेवा पर नया अपडेट

2016 में शुरू हुई थी रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम

केन्द्र सरकार ने 2016 में रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम लागू की थी। इस स्कीम का उद्देश्य छोटे शहरों को हवाई सेवा से जोड़ना और लोगों को कम कीमत पर उड़ान की सुविधा उपलब्ध कराना था। राजस्थान सरकार ने एमओयू भी किया। इसके तहत विमान कंपनियों को कुछ छूट और सुविधाएं दी जानी थी। दो साल तक तो छोटे विमान चले, लेकिन अफसरों के रवैये ने इस स्कीम को ज्यादा दिन नहीं चलने दिया।
यह भी पढ़ें –

एनएचएआई की पहल, अब फास्टैग नहीं, GNSS बेस्ड इलेक्ट्रोनिक सिस्टम वसूलेगा टोल

उड़ान शुरू करनी है या नहीं जानें

प्रदेश की नई भाजपा सरकार छोटे विमानों की उड़ानों के लिए फिर से प्रयास में जुटी है। सीएम के अतिरिक्त मुख्य सचिव शिखर अग्रवाल, जो नागरिक उड्डयन विभाग के भी एसीएस हैं। इनको कुछ कंपनियों ने प्रस्ताव दिए हैं। अब सरकार को तय करना है कि रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत उड़ान शुरू करनी है या नहीं।
Rajasthan Intra State Air Service New Update
राजस्थान में इंट्रा स्टेट हवाई सेवा पर नया अपडेट

छोटे विमानों के लिए चिह्नित मार्ग

1- लालगढ़-जाटान-श्रीगंगानगर-जयपुर-लालगढ़-जाटान।
2- बीकानेर-जयपुर-बीकानेर।
3- जैसलमेर-जोधपुर-जयपुर-जोधपुर-जैसलमेर।
4- जयपुर-सवाईमाधोपुर-भरतपुर-सवाईमाधोपुर-जयपुर।
5- कोटा-जयपुर-कोटा-जोधपुर-कोटा
6- जयपुर-उदयपुर-आबूरोड-उदयपुर-जयपुर।
7- उदयपुर-जोधपुर-किशनगढ़-जोधपुर-उदयपुर।
8- बांसवाड़ा-उदयपुर-कोटा-उदयपुर-बांसवाड़ा।

यह भी पढ़ें –

Good News : राजस्थान को अब मिलेगी कुल 400 मेगावाट अनावंटित बिजली, केन्द्रीय ऊर्जा मंत्रालय ने दी मंजूरी

Hindi News/ Jaipur / राजस्थान में इंट्रा स्टेट हवाई सेवा पर नया अपडेट, नई सरकार क्या कर रही है जानें

ट्रेंडिंग वीडियो