scriptRajasthan: रामलला प्राण प्रतिष्ठा दिवस को लेकर भजनलाल सरकार की अनूठी पहल, कर दी यह बड़ी घोषणा | Rajasthan News: Bhajanlal government includes Ramlala Pran Pratishtha Day in school calendar | Patrika News
जयपुर

Rajasthan: रामलला प्राण प्रतिष्ठा दिवस को लेकर भजनलाल सरकार की अनूठी पहल, कर दी यह बड़ी घोषणा

Ramlala Pran Pratishtha Day : अयोध्या में इसी साल 22 जनवरी को हुए रामलला प्राण-प्रतिष्ठा समारोह को अब राजस्थान में खास बनाने के लिए भजनलाल सरकार ने ये प्लान बनाया है।

जयपुरJul 08, 2024 / 03:39 pm

Anil Prajapat

cm bhajanlal
Rajasthan Government School Calendar : जयपुर। अयोध्या में इसी साल 22 जनवरी को प्रभु श्रीराम के मंदिर का प्राण-प्रतिष्ठा समारोह का हुआ था। इस दिन को खास बनाने के लिए अब भजनलाल सरकार ने अनूठी पहल की है। अब रामलला प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन को हर साल राजस्थान के सरकारी स्कूलों में उत्सव की तरह मनाया जाएगा। इसके अलावा हर साल सरकारी स्कूलों में रक्षाबंधन का पर्व भी मनाया जाएगा शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने राजस्थान के सरकारी स्कूलों में 22 जनवरी को रामलला प्राण प्रतिष्ठा दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की है। साथ ही इस तिथि को प्रदेश के शिक्षा विभाग की वार्षिक उत्सव दिवसों की सूची में शामिल किया गया है।
राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद ने हाल ही में अपने कैलेंडर में कुछ नए त्यौहार जोड़े है। जिनमें 22 जनवरी को रामलला प्राण प्रतिष्ठा दिवस मनाने का उल्लेख है। हालांकि, कैलेंडर में यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि इस दिन को कैसे मनाया जाना है और छात्रों को इस दिन क्या करना है? लेकिन, यह तो साफ है कि अब राजस्थान के सरकारी स्कूलों में हर साल 22 जनवरी को रामलला प्राण प्रतिष्ठा दिवस मनाया जाएगा। शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने तीन दिन पहले इस कैलेंडर को लॉन्च किया था।
यह भी पढ़ें

Rajasthan Politics: बजट से पहले वसुंधरा राजे से मिले सीएम भजनलाल, जानें एक घंटे तक चली मंत्रणा के क्या मायने?

सरकारी स्कूलों में मनाया जाएगा रक्षाबंधन का पर्व

राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद के नए कैलेंडर के अनुसार इस बार सरकारी स्कूलों में रक्षाबंधन का पर्व भी मनाया जाएगा। गैर सरकारी स्कूलों में ये पर्व मनाया जाता है। लेकिन, सरकारी स्कूलों में ऐसा कुछ नहीं होता है। लेकिन, अब राजस्थान के सरकारी स्कूल में बच्चे एक दूसरे को रक्षा सूत्र बांधकर रक्षाबंधन का पर्व मनाएंगे। हालांकि, रक्षाबंधन के दिन सरकारी अवकाश होता है। ऐसे में एक दिन पहले स्कूलों में रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाएगा। बता दें कि इस बार 19 अगस्त सोमवार को रक्षाबंधन है और 18 अगस्त को रविवार की छुट्टी है। ऐसे में 17 अगस्त को स्कूलों में रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाएगा।
यह भी पढ़ें

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के इन 13 जिलों में आज बारिश का अलर्ट, जानिए कब झूमकर बरसेंगे मेघ?

स्कूली बच्चों के माता-पिता भी होंगे शामिल

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर का कहना है कि सरकारी स्कूलों में मनाए जाने वाले त्यौहारों में बच्चों के साथ-साथ उनके माता-पिता भी शामिल होंगे। स्कूल कैलेंडर में सभी तरह के त्यौहार और दिवसों को दर्शाया गया है। इसका उद्देश्य यह है कि बच्चे हमारी संस्कृति के साथ-साथ पर्व और विशेष दिवसों के बारे जान सकें। इससे बच्चों में सीखने की क्षमताओं का भी विकास होगा। इसके अलावा कैलेंडर में स्कूलों में होने वाली गतिविधियों को भी शामिल किया गया है।

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan: रामलला प्राण प्रतिष्ठा दिवस को लेकर भजनलाल सरकार की अनूठी पहल, कर दी यह बड़ी घोषणा

ट्रेंडिंग वीडियो