scriptराजस्थान में शिक्षा विभाग से जुड़ी बड़ी खबर, चुनाव ड्यूटी में लगे इन शिक्षकों पर अब बड़ा एक्शन | Big news education department in Rajasthan | Patrika News
बीकानेर

राजस्थान में शिक्षा विभाग से जुड़ी बड़ी खबर, चुनाव ड्यूटी में लगे इन शिक्षकों पर अब बड़ा एक्शन

राजस्थान में विधानसभा चुनाव के बाद लोकसभा चुनाव भी सम्पन्न हो गए। परंतु शिक्षा विभाग से चुनाव कार्य के लिए ड्यूटी पर भेजे गए शिक्षकों में से कुछ शिक्षक अभी भी स्कूलों में नहीं लौटे है।

बीकानेरJul 08, 2024 / 01:10 pm

Anil Prajapat

madan dilawar04
Rajasthan Education Department : बीकानेर। राजस्थान में विधानसभा चुनाव के बाद लोकसभा चुनाव भी सम्पन्न हो गए। परंतु शिक्षा विभाग से चुनाव कार्य के लिए ड्यूटी पर भेजे गए शिक्षकों में से कुछ शिक्षक अभी भी स्कूलों में नहीं लौटे है। ऐसे में प्रारंभिक एवं माध्यमिक शिक्षा विभाग ने प्रतिनियुक्तियां समाप्त होने के आदेश जारी किए हैं।
नए शिक्षा सत्र में ग्रीष्मवकाश के बाद सरकारी स्कूल खुल गए हैं। शिक्षा विभाग प्रवेशोत्सव, पुस्तकों का वितरण और पाठ्यक्रम शुरू करवा चुका है। नामांकन बढ़ाने के लिए घर-घर सर्वे कराया जा रहा है। प्रवेशोत्सव का पहला चरण तो 15 जुलाई को पूरा भी हो रहा है। लेकिन प्रदेश में कई शिक्षकों के अभी तक चुनावी ड्यूटी से रिलीव होकर अपने मूल पदस्थापन पर ड्यूटी नहीं संभाली होने से स्कूलों में नामांकन के लिए सर्वे आदि कार्य प्रभावित हो रहे है।
जिला शिक्षा अधिकारियों को यह मालूम नहीं है कि कितने शिक्षक चुनावी ड्यूटी में अभी भी कार्यरत है। हालांकि शिक्षा निदेशक ने स्कूलों में पाठ्यक्रम शुरू कराने के लिए शिक्षकों को स्कूल जाने और स्वत: ही प्रतिनियुक्तियां निरस्त की जा चुकी होने निर्देश भी दिए हैं।
यह भी पढ़ें

राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर के बिगड़े बोल… राहुल गांधी को लेकर दिया विवादित बयान

कराएंगे कार्य मुक्त

जो शिक्षक अभी भी चुनावी ड्यूटी से वापस नहीं लौटे है उनकी ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों से सूची मांगी जा रही है। ऐसे शिक्षकों को स्कूल में ड्यूटी ज्वाइन कर लेनी चाहिए थी। नहीं की है उन्हें कार्य मुक्त कराया जाएगा।
-गजानंद सेवग, जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारंभिक एवं माध्यमिक)

Hindi News/ Bikaner / राजस्थान में शिक्षा विभाग से जुड़ी बड़ी खबर, चुनाव ड्यूटी में लगे इन शिक्षकों पर अब बड़ा एक्शन

ट्रेंडिंग वीडियो