script

एसएमएस अस्पताल में पर्ची के लिए काउंटर पर कतार में नहीं होंगे मरीज परेशान, मोबाइल एप से हो सकेगा रजिस्ट्रेशन

locationजयपुरPublished: Jan 15, 2018 03:42:07 pm

Submitted by:

Vijay Sharma

मरीजों को सुविधा के लिए अस्पताल प्रशासन की पहल। एसएमएस अस्पताल नाम के मोबाइल एप में जल्द मिलेगी रजिस्ट्रेशन की सुविधा

jaipur
जयपुर। मरीजों को अब धन्वंतरि आउटडोर में रजिस्ट्रेशन के लिए लगने वाली कतार से निजात मिल सकेगी। रजिस्ट्रेशन काउंटर पर अगर भीड़ लग रही है तो मरीज उसी समय मोबाइल एप के जरिए आउटडोर पर्ची के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकेगा। इसके बाद वह फास्ट ट्रेक काउंटर से पर्ची प्राप्त कर सकेगा। मोबाइल एप के जरिए रजिस्ट्रेशन करने से काउंटरों पर लगने वाली भीड़ कम हो जाएगी। एसएमएस अस्पताल नाम की मोबाइल एप्लीकेशन में रजिस्ट्रेशन सुविधा दी जाएगी।
खास बात यह है कि इस एप्लीकेशन में मरीजों को तत्काल उसी दिन दोपहर 12 बजे तक रजिस्ट्रेशन की सुविधा मिलेगी। 12 बजे बाद उस दिन का रजिस्ट्रेशन नहीं होगा। कारण यह भी है कि 12 बजे बाद काउंटरों पर भीड़ कम हो जाती है। बता दें कि एसएमएस अस्पताल नाम की यह एप्लीकेशन पहले से ही चल रही है, लेकिन इसमें ओपीडी, आईपीडी की जांच रिपोर्ट देखने की सुविधा दी जा रही है। अस्पताल प्रशासन अब इस एप्लीकेशन में रजिस्ट्रेशन की सुविधा को जल्द शुरू करने के लिए अंतिम तैयारियों में लगा है।
उल्लेखनीय है कि इससे पहले दिसंबर 2016 में अस्पताल ने ऑनलाइन रजिस्टे्रशन की सुविधा शुरू की थी। जिसके जरिए अस्पताल की बेवसाइट से आउटडोर का पंजीयन शुरू किया गया। इसके लिए आउटडोर में फास्ट ट्रेक काउंटर खेाला गया। जहां पर पंजीयन कोड बताकर सीधे पर्ची प्राप्त कर सकते हैं। अब मोबाइल एप के जरिए भी मरीज पंजीयन करा फास्ट ट्रेक काउंटर से पर्ची प्राप्त कर सकेगा।
बढ़ेगी एप से रजिस्ट्रेशन संख्या
पिछले दो साल से बेवसाइट से पंजीयन कराने में लोगों के अलावा खुद अस्पतालकर्मी ही दिलचस्पी नहीं दिखा रहे थे। कारण यह भी था कि इसके लिए ई मित्र या कम्प्यूटर पर ही जाना पड़ता था। लेकिन अब मोबाइल एप में सुविधा मिलेगी, तो यह लोगों के लिए आसान होगी। अंदाजा लगाया जा रहा है कि मोबाइल एप से रजिस्ट्रेशन में लोग जागरूक होंगे।
फैक्ट फाइल –
– 10-12 हजार रजिस्ट्रेशन होते हैं आउटडोर मेें रोज
– 15-20 रजिस्ट्रेशन फास्ट ट्रेक काउंटर पर किए जाते हैं
– 12 बजे तक हो सकेगा उसी दिन मोबाइल एप से रजिस्ट्रेशन
– 8 बजे खुल जाता है ओउटडोर का रजिस्ट्रेशन काउंटर
– 3 बजे तक चलती है ओपीडी
एसएमएस अस्पताल की एप्लीकेशन में रजिस्ट्रेशन सुविधा देने की तैयारी चल रही है। कुछ कमियों को दूर किया जा रहा है। जल्द मरीजों को मोबाइल से ही रजिस्टे्रशन की सुविधा मिलेगी।

डीएस मीणा, अधीक्षक एसएमएस अस्पताल

ट्रेंडिंग वीडियो