script सवाई मान सिंह अस्पताल में मैमोग्राफी मशीन दो माह से खराब, अस्पताल प्रशासन अनजान, मरीज बेबस | Sawai Mansingh Hospital Mammography machine Defective for two months hospital administration is unaware patient is helpless | Patrika News

सवाई मान सिंह अस्पताल में मैमोग्राफी मशीन दो माह से खराब, अस्पताल प्रशासन अनजान, मरीज बेबस

locationजयपुरPublished: Aug 29, 2023 11:40:35 am

Sawai Mansingh Hospital Jaipur : जयपुर के मशहूर सरकारी अस्पताल सवाई मान सिंह में मैमोग्राफी मशीन दो माह से खराब पड़ी है। पर अस्पताल प्रशासन से पूछने पर बताया कि पता करता हूं। उधर कैंसर मरीज बेबसी से अस्पताल प्रशासन का मुंह देख रहे हैं।

sms.jpg
Sawai Mansingh Hospital Jaipur
सवाई मान सिंह अस्पताल में कैंसर मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाने के दावे हवा हो रहे हैं। हालात यह है कि मरीज जांच कराने के लिए निजी लैबों में चक्कर लगाने को मजबूर हैं। जिससे उनके समय और धन दोनों की बर्बादी हो रही है। साथ ही इलाज में भी देरी हो रही है। दरअसल, अस्पताल के आर.के. बिरला कैंसर सेंटर के रेडियोथैरेपी विभाग में लगी मैमोग्राफी मशीन करीब दो महीने से खराब है। मशीन से महिलाओं में स्तन कैंसर की जांच की जाती है। इसके अलावा स्तन में दर्द या गांठ होने पर भी मैमोग्राफी की जाती है। मशीन की कीमत आठ से दस लाख रुपए है। फंड की कमी के कारण इसे ठीक नहीं कराई जा रही। रोजाना एक दर्जन से ज्यादा मरीज बिना जांच करवाए ही लौट रहे हैं। ऐसे में सरकार के मुफ्त इलाज व जांच के दावे भी कागजी साबित हो रहे हैं।

अगर जल्दी है तो, निजी लैब में करवा लो जांच

पड़ताल के दौरान जांच कक्ष में बैठे रेजिडेंट चिकित्सकों ने बताया कि काउंटर से फोन नंबर ले जाओ, फोन करके पूछ लेना- मशीन ठीक है या नहीं, तब आ जाना। अगर जल्दी है तो, निजी लैब में जांच करवा लो। सरकारी में करवानी है तो महिला चिकित्सालय चले जाओ, वहां भी इंतजार तो करना ही पड़ेगा।

यह भी पढ़ें

Jaipur Crime : नरमुंड ले जाते दिखा श्वान गांव में मची सनसनी, पुलिस ने किया खुलासा



मशीन खराब होने की जानकारी नहीं : डॉ अचल शर्मा

एसएमएस अस्पताल अधीक्षक डॉ अचल शर्मा ने बताया कि मशीन खराब होने की जानकारी नहीं है, पता करवाता हूं। अगर खराब पड़ी है तो उसे तुरंत ठीक करा दी जाएगी।

यह भी पढ़ें

गांधी नगर रेलवे स्टेशन में बड़ा बदलाव, अब इस प्लेटफार्म पर नहीं मिलेगी रिजर्वेशन की सुविधा

ट्रेंडिंग वीडियो