इमाम हुसैन का चालीसवां: इमाम बारगाह में मजलिस के बाद शिया समुदाय ने किया जंजीरी मातम

हजरत इमाम हुसैन के चालीसवें पर रविवार को शहर में अकीदतमंदों ने जंजीरी मातम ( matam-e-husain ) किया। ( Matam Muharram Jaloos ) चालीसवें के दौरान शिया समुदाय की ओर से कौमी इमाम बारगाह मोहल्ला पन्नीगरान में मजलिस हुई। ( shia matam in karbala ) यह जुलूस यहां से कर्बला के लिए रवाना हुआ।

abdul bari

21 Oct 2019, 02:00 AM IST

जयपुर

हजरत इमाम हुसैन के चालीसवें पर रविवार को शहर में अकीदतमंदों ने जंजीरी मातम ( matam-e-husain ) किया। इस मौके पर रामगढ़ रोड स्थित कर्बला शरीफ में बड़ी संख्या में अकीदतमंद पहुंचे। इस दौरान घरों में मिलाद शरीफ व फातेहा भी दिलाई गई। अकीदतमंदों की ओर से घरों में मिलाद शरीफ पढऩे के साथ ही गरीबों को खाना भी खिलाया गया।

हुसैन की सदाएं गूंज उठीं ( Matam Muharram Jaloos )

चालीसवें के दौरान शिया समुदाय की ओर से कौमी इमाम बारगाह मोहल्ला पन्नीगरान में मजलिस हुई। जिसमें अनवर खान, मंसूर जैदी ने सोज और सलाम पढ़ा। मौलाना सैय्यद नाजिश अकबर काजमी ने अपनी तकरीर मेें इमाम हुसैन की जिंदगी पर रोशनी डाली। इसके बाद दोपहर में इमाम बारगाह से जुलूस रवाना हुआ। जुलूस कुम्हारों की नदी से सुभाष चौक होता हुआ तकवी मंजिल पहुंचा। जहां जंजीरी मातम भी हुआ। इस बीच लबैक या हुसैन की सदाएं गूंज उठी।

Shia Community Matam In Jaipur : shia matam in karbala

मौलाना सैय्यद आबिद अली जैदी ने पेश की तकरीर ( shia matam in karbala )

यह जुलूस यहां से कर्बला के लिए रवाना हुआ। जुलूस के दौरान अकीदतमंदों को जगह-जगह शर्बत व खीर भी बांटी गई। अंजुमने मोइनुल अजा के सदर सैयद जाफर तकवी ने बताया कि कर्बला में मौलाना सैय्यद आबिद अली जैदी ने तकरीर पेश की।

ANJUMAN E MAHDI JAIPUR

स्वच्छता का सन्देश भी दिया

जुलूस में खास बात यह रही कि अंजुमन ए मेहदी अ. के मेंबर्स ने क्लीन जुलूस कैम्पिंग के ज़रिए जयपुर को स्वच्छता का सन्देश दिया। इस दौरान युवाओं ने जुलूस के रास्ते में साफ-सफाई की। युआओं की इस पहल की काफी सराहना भी हुई।

ANJUMAN E MAHDI JAIPUR

पाकीजगी को इस्लाम में आधे ईमान का दर्जा

अंजुमन ए मेहदी अ. के मेम्बर फरहान रिज़वी ने बताया कि इस्लाम में सफाई की बड़ी अहमियत है। पाकीजगी यानि स्वच्छा को इस्लाम में आधे ईमान का दर्जा दिया गया है। इसी बात के मद्देनजर हमने जुलूस के दौरान कैम्पिंग के ज़रिए लोगों को जागरूक करने की कोशिश की।

Show More
abdul bari
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned