script

बीजेपी की दिग्गज नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज का निधन, CM गहलोत ने ट्वीट कर दी श्रद्धांजलि

locationजयपुरPublished: Aug 07, 2019 02:07:30 am

Submitted by:

abdul bari

( sushma swaraj dies ) बीजेपी की दिग्गज नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज का मंगलवार देर रात निधन ( sushma swaraj passed away ) हो गया। मोदी सरकार के पूर्ववर्ती मंत्रिमंडल में विदेश मंत्री रहीं सुषमा के निधन को पार्टी के लिए बड़ी क्षति माना जा रहा है। वह लम्बे समय से बीमार चल रही थीं। जानकारी के मुताबिक उन्हें हार्ट अटैक आने के बाद दिल्ली के एम्स में भर्ती करवाया गया था।

जयपुर
बीजेपी की दिग्गज नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज का मंगलवार रात निधन ( sushma swaraj passed away ) हो गया। मोदी सरकार के पूर्ववर्ती मंत्रिमंडल में विदेश मंत्री रहीं सुषमा के निधन ( bjp leader sushma swaraj death ) को पार्टी के लिए बड़ी क्षति माना जा रहा है। वह लम्बे समय से बीमार चल रही थीं। जानकारी के मुताबिक उन्हें हार्ट अटैक आने के बाद दिल्ली के एम्स में भर्ती करवाया गया था।

प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( cm ashok gehlot ) ने ट्वीट करके उन्हें श्रद्धांजलि दी है।

https://twitter.com/ashokgehlot51/status/1158802697367068673?ref_src=twsrc%5Etfw
एक ट्वीट मात्र पर की कई लोगों की मदद

इसबार उन्होंने लोकसभा का चुनाव भी नहीं लड़ा था। उन्होंने कहा था कि उनका स्वास्थ्य लोकसभा चुनाव लड़ने और प्रचार करने की इजाजत नहीं देता है। बतौर विदेश मंत्री वह प्रवासी भारतीयों के बीच अपने कामकाज की वजह से काफी लोकप्रिय रही थीं। इसके अलावा एक ट्वीट मात्र पर कई लोगों की मदद के लिए भी उन्हें याद किया जाता है।
सुषमा स्वराज का जीवन परिचय ( sushma swaraj biography )


सुषमा स्वराज का जन्म 14 फरवरी 1952 को हरियाणा (तब के पंजाब) में अंबाला छावनी में हुआ था। वे एक तेजतर्रार राजनेता के तौर पर देश की राजनीति में उभर कर सामने आईं। सुषमा ने दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री और देश में किसी राजनीतिक दल की पहली महिला प्रवक्ता बनने का गौरव हासिल किया।
सुषमा ने सनातन धर्म कॉलेज से संस्कृत तथा राजनीति विज्ञान में स्नातक किया। 1970 में उन्हें अपने कालेज में सर्वश्रेष्ठ छात्रा के सम्मान से सम्मानित किया गया था। वे तीन साल तक लगातार एसडी कालेज छावनी की NCC की सर्वश्रेष्ठ कैडेट और तीन साल तक राज्य की श्रेष्ठ वक्ता भी चुनी गईं।

ट्रेंडिंग वीडियो