scriptनजूल सम्पत्तियों पर काबिज कब्जेधारियों को होगा सम्पत्ति का हस्तांतरण | The property will be transferred to the occupants of Nazul properties | Patrika News

नजूल सम्पत्तियों पर काबिज कब्जेधारियों को होगा सम्पत्ति का हस्तांतरण

locationजयपुरPublished: Jun 06, 2023 09:53:53 pm

Submitted by:

rahul

प्रदेश की नजूल सम्पत्तियों पर वर्ष 2010 के पूर्व से काबिज अल्प आय वर्ग के रिहायशी कब्जेधारियों को सम्पत्ति का हस्तांतरण होगा।

भाजपा के पास गहलोत की गारंटी के खिलाफ बोलने के लिए कुछ नहीं: खेड़ा

भाजपा के पास गहलोत की गारंटी के खिलाफ बोलने के लिए कुछ नहीं: खेड़ा

जयपुर। प्रदेश की नजूल सम्पत्तियों पर वर्ष 2010 के पूर्व से काबिज अल्प आय वर्ग के रिहायशी कब्जेधारियों को सम्पत्ति का हस्तांतरण होगा। राज्य सरकार की ओर से इस सम्बन्ध में सम्बन्धित उपखण्ड अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही कर पट्टे जारी करने हेतु अधिकृत किया गया है।
स्वामित्व हस्तांतरण के लिये कब्जेधारियों को ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत करना होगा। सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से इसके लिए विकसित किए गए Nazul land patta application को आमजन के लिए प्रारंभ कर दिया गया है। आवेदनकर्ता स्वयं अथवा ई-मित्र के माध्यम से स्वयं की एसएसओ आईडी के जरिए इसके लिए आवेदन किया जा सकता है। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से बजट वर्ष 2022-23 एवं 2023-24 में इस सम्बन्ध में घोषणा की गई है, जिसकी क्रियान्विति में यह निर्णय किया गया है।
रीको को भूमि की कमी नहीं आने दी जाएगी

उद्योग मंत्री शकुन्तला रावत ने कहा कि प्रदेश में औद्योगिक विकास हेतु खोले जा रहे नवीन औद्योगिक क्षेत्रो, फिनटेक पार्क आदि के विकास को गति दें । रावत मंगलवार को उद्योग भवन में रीको के इकाई प्रभारियों के साथ विभाग से संबंधित बजट घोषणाओं की प्रगति को लेकर आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रही थी। उन्होंने औद्योगिक क्षेत्रो में चल रहे सिविल कार्यो, एमनेस्टी स्कीम की प्रगति की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश में औद्योगिक विकास के लिए आवश्यकतानुसार रीको के क्षेत्रों को बढाया जाए। इसके लिए रीको को भूमि की कमी नहीं आने दी जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो