scriptजयपुर की यह जगह है प्री वेडिंग शूट व रील्स बनाने के लिए फेमस, यहां आकर आप भी हो सकते हैं Viral | Patrika News
जयपुर

जयपुर की यह जगह है प्री वेडिंग शूट व रील्स बनाने के लिए फेमस, यहां आकर आप भी हो सकते हैं Viral

Patrika Gate Pre- Wedding Shoot : यदि आप भी सोशल मीडिया पर आए दिन रील्स पोस्ट कर रहे हैं लेकिन वायरल नहीं हो रही है। ऐसे में यह खबर आपके काम आ सकती है। हम आपको जयपुर की वह जगह बताने वाले हैं यहां रील्स बनाकर कई लोग वायरल हो चुके हैं।

जयपुरJun 20, 2024 / 04:52 pm

Supriya Rani

Patrika Gate Jaipur : पत्रिका गेट जयपुर, राजस्थान का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यह विशाल गेट जयपुर के ऐतिहासिक राजमहलों और किलों के दरवाजों में से एक है। इसमें राजस्थान की परंपराओं, सस्कृति और कलाकृति की झलक दिखाई देती है जिसे देखने देश-विदेश से लोग आते हैं। यह गेट राजस्थान की पारम्परिक राजपूताना शैली में बनाया गया है। इसकी सुंदरता और विशेष अंदाज़ के कारण इसे राजस्थान के प्रमुख पर्यटन स्थलों में जगह दी गई है।

patrika gate

पत्रिका गेट क्यों प्रसिद्ध है?

एक तरीके से इसे जवाहर सर्कल का प्रवेश द्वार कहते हैं। इसकी विशेषता जीवंत रंग और जटिल नक्काशी है जो राजस्थानी संस्कृति का प्रतीक है। यहां लाइट शोज व ट्रेडिशनल लाइव कॉन्सर्ट साथ ही त्योहारों में खास इवेंट्स आयोजित किए जाते हैं। अगर आप जयपुर में रहते हैं या जयपुर घूमने आ रहे हैं तो खास मौकों पर यहां जरूर आएं, यकीन मानिए मजा आ जाएगा। गेट की छतों पर विभिन्न राजस्थानी परंपराओं और रहन – सहन के चित्र बने हैं। इसका विशेष अंदाज़ और सुंदर समीकरण पर्यटकों को बहुत प्रभावित करता है। यह जगह बारिश के मौसम में घूमने के लिए बिलकुल सही है|

पत्रिका गेट का निर्माण कब हुआ था?

patrika gate

पत्रिका गेट का निर्माण जयपुर विकास प्राधिकरण (JDA) के मिशन अनुपम के तहत राजस्थान पत्रिका ग्रुप की ओर से किया गया है, जिसका लोकार्पण 8 सितंबर 2020 में पीएम मोदी द्वारा किया गया था। पत्रिका गेट भारत के प्रसिद्ध गुलाबी शहर जयपुर के इतिहास को दर्शाने वाला एक रंगीन जगह है। जवाहर सर्कल को एशिया का सबसे बड़ा गोलाकार पार्क माना जाता है। पत्रिका गेट को जयपुर स्थित वास्तुकार अनूप बारातारिया ने डिजाइन किया व गेट और पार्क के निर्माण में लगभग 17 करोड़ रुपए खर्च हुए। यह सुंदर गेट देखने लोग दूर दूर से आते है।

Hindi News/ Jaipur / जयपुर की यह जगह है प्री वेडिंग शूट व रील्स बनाने के लिए फेमस, यहां आकर आप भी हो सकते हैं Viral

ट्रेंडिंग वीडियो