scriptवैलेंटाइन डे को लेकर राजस्थान सरकार की नई योजना, शिक्षा मंत्री मदन दिलावर की तैयारियां तेज | Valentine Day Rajasthan government New Plan Education Minister Madan Dilawar preparations intensified | Patrika News

वैलेंटाइन डे को लेकर राजस्थान सरकार की नई योजना, शिक्षा मंत्री मदन दिलावर की तैयारियां तेज

locationजयपुरPublished: Jan 30, 2024 10:45:00 am

Valentine Day Rajasthan Government New Plan : सूर्य नमस्कार के बाद अब राजस्थान की भाजपा सरकार वैलेंटाइन डे (14 फरवरी) को ‘मातृ पितृ पूजन दिवस’ के रूप में मनाने की योजना बना रही है।

madan_dilawar.jpg

Education Minister Madan Dilawar

Rajasthan News : राजस्थान की भाजपा सरकार वैलेंटाइन डे (14 फरवरी) को ‘मातृ पितृ पूजन दिवस’ के रूप में मनाने की योजना बना रही है। राज्य के सरकारी और निजी स्कूलों में ‘मातृ-पितृ पूजन दिवस’ मनाने को लेकर राज्य के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने रविवार को प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि ‘मातृ पितृ पूजन दिवस’ को नए शैक्षणिक सत्र के कैलेंडर में शामिल किया जाएगा। शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने मीडिया से बात करते हुए कहा, यह सच है कि वैलेंटाइन डे की शुरुआत हमारे देश में नहीं हुई। देश में जिस तरह से इसे मनाया जाता है, वह भी सही नहीं है। देवनानी जी (वासुदेव देवनानी) वर्तमान में विधानसभा अध्यक्ष हैं, जब वे शिक्षा मंत्री थे तो उन्होंने इस दिन स्कूलों में ‘मातृ पितृ पूजन दिवस’ शुरू करने का विचार किया था। अब हम इसका अध्ययन करेंगे। हालांकि, इस बार समय कम है, लेकिन, अगले साल हम इस पर काम करेंगे। उन्होंने कहा, माता-पिता की पूजा की जानी चाहिए। वे ही हैं, जो हमें ब्रह्मांड में लेकर आए हैं।

पुराने आदेश को नए सिरे से लागू करने की तैयारी में शिक्षा मंत्री

पिछली वसुंधरा राजे सरकार ने अप्रैल 2018 में 14 फरवरी को हर स्कूल में ‘मातृ पिता पूजन दिवस’ मनाने के आधिकारिक आदेश जारी किए थे। लेकिन, इसके बाद 2018 में कांग्रेस सरकार बनने के तुरंत बाद इसमें बदलाव किया गया। तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने इस आदेश को लागू नहीं किया। अब शिक्षा मंत्री मदन दिलावर पुराने आदेश को नए सिरे से लागू करने की तैयारी में हैं।

यह भी पढ़ें – हिजाब पर बालमुकुंदाचार्य और किरोड़ी लाल मीणा के तीखे सवाल, जानें क्या कहा?

शिक्षकों और अधिकारियों की संपत्तियों पर चलाया जाएगा बुलडोजर

इस बीच, मंत्री शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कोटा में एक बैठक में कहा कि दुर्व्यवहार करने वाले शिक्षकों और अधिकारियों की संपत्तियों पर बुलडोजर चलाया जाएगा। गड़बड़ी करने वाले शिक्षकों व अधिकारियों को चिह्नित करने का काम शुरू हो गया है।

सूर्य भगवान दूर करते हैं अंधकार, इसलिए ‘सूर्य नमस्कार’ अनिवार्य

राज्य के स्कूलों में ‘सूर्य नमस्कार’ अनिवार्य करने को लेकर दिलावर ने कहा, सूर्य भगवान अंधकार दूर करते हैं, सभी प्रकार की बीमारियों को दूर करते हैं। इसी वजह से स्कूलों में सूर्य नमस्कार अनिवार्य करने का फैसला किया गया है।

यह भी पढ़ें – Rajya Sabha Election 2024 : राजस्थान की 3 राज्यसभा सीटों पर 27 फरवरी को होंगे चुनाव, जानें कब आएगा रिजल्ट

https://youtu.be/v5nMiPdnlXY
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो