Weather Update : 80 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से बढ़ रहा है नया तूफान, रहिए सावधान

Weather Update : अरब सागर से उठा पश्चिमी विक्षोभ 80 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से चंद घंटों में ही जयपुर में दस्तक दे सकता है। अब तक यह अजमेर पहुंच चुका है।

जयपुर

Updated: May 30, 2023 01:39:54 pm


weather update : अरब सागर से उठा पश्चिमी विक्षोभ 80 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से चंद घंटों में ही जयपुर में दस्तक दे सकता है। अब तक यह अजमेर पहुंच चुका है। इस समय अरब सागर में 215 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से चक्रवात चल रहा है। वहीं बंगाल की खाड़ी में दक्षिण पश्चिमी मानसून ने दस्तक दे ही है।

परिसंचरण तंत्र इस समय अजमेर पहुंचा हुआ है

जोधपुर में इस समय मौसम पूरी तरह से अपने शबाब पर है। गरज चमक के साथ बारिश हो रही है। जयपुर की तरफ आ रहा परिसंचरण तंत्र इस समय अजमेर पहुंचा हुआ है। यह करीब 70 किलोमीटर की दूरी पर बना हुआ है। मौसम विभाग के जयपुर केंद्र ने स्थिति को देखते हुए आरेंज अलर्ट जारी कर दिया है।

भारतीय मौसम विभाग के जयपुर केंद्र ने बताया है कि अगले तीन घंटों में अरब सागर से आया यह परिसंचरण तंत्र प्रदेश के अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, बारां, सवाई माधोपुर, करौली, दौसा, धौलपुर, बासंवाड़ा, राजसमंद और डूंगरपुर जिले में पहुंच जाएगा। इसके कारण यहां फिर से व्रजपात, ओलावृष्टि के साथ धूल भरी आंधी और बारिश होने की संभावना है। दोपहर बाद राजधानी का भी मौसम बदल जाएगा।

यह भी पढ़ें

अगले 3 घंटे में आज आ रहा है पश्चिमी विक्षोभ, IMD आएगा तूफान होगी झमाझम Rainfall का Alert जारी

mp-twitter width="375" height="472" layout="responsive" data-tweetid="1663453010511663105" > mp-img width="700" height="380" layout="responsive" class="img-responsive img-w855x450 mt-top mt-bottom" alt="luni_jodhpur.jpg" src="https://new-img.patrika.com/upload/2023/05/30/luni_jodhpur_8275942-m.jpg">


जैसेलमेर में 77 मिलीमीटर बारिश
मौसम विभाग ने बताया है कि पिछले 24 घंटों में जोधपुर, उदयपुर, कोटा, अजमेर संभाग के कुछ भागों में तेज आंधी बारिश दर्ज की गई है। जैसलमेर में भारी बारिश, सर्वाधिक बारिश जैसलमेर में 77 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई है। 30 मई को बीकानेर, जयपुर, भरतपुर और अजमेर संभाग के जिलों आंधी और बारिश होगी। जून के प्रथम सप्ताह में भी यह जारी रहेगी।

उत्तरी पाकिस्तान में पश्चिमी विक्षोभ
पश्चिमी विक्षोभ एक परिसंचरण तंत्र के रूप में आज भी उत्तरी पाकिस्तान व आसपास के क्षेत्रों के ऊपर बना हुआ है। इसक साथ प्रदेश में भी एक परिसंचरण तंत्र भी मौजूद है। इसके कारण अब जोधपुर, उदयपुर, कोटा, भरतपुर, अजमेर, बीकानेर संभाग के जिलों में तेज मेघगर्जन, अंधड़ के साथ बारिश की संभावना है।

31 मई तक अलर्ट
मौसम वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने बताया कि इस समय अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से इस तंत्र को नमी मिल रही है। यही वजब है कि उत्तर पश्चिम के इलाकों में जबरदस्त रूप से बारिश देखने को मिल रही ह। जयपुर मौसम केंद्र के वैज्ञानिक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि अगले तीन दिनों तक मौसम इस तरह से बना रहेगा। 30 और 31 मई को डेढ़ दर्जन से अधिक जिलों में भारी बारिश की संभावना है।

यह भी पढ़ें

बंगाल की खाड़ी में पहुंचा मानसून अंडमान निकोबार द्वीप पर छाया



mp-img width="700" height="380" layout="responsive" class="img-responsive img-w855x450 mt-top mt-bottom" alt="f34a93c2-0430-4d94-820b-9adaa14b8d39.jpg" src="https://new-img.patrika.com/upload/2023/05/30/f34a93c2-0430-4d94-820b-9adaa14b8d39_8275942-m.jpg">


पश्विमी विक्षोभ के साथ चक्रवात

इस समय पश्चिमी दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है। इसके साथ राजस्थान से एक तंत्र उत्तर प्रदेश तक जा रहा है। अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से आ रही हवाओं को पर्याप्त नमी मिल रही है। ऐसे में बारिश की श्रृंखला लगातार बनी हुई है। राजस्थान में अब तक मानसून बारिश की एक चौथाई बारिश हो चुकी है।

बंगाल की खाड़ी में पहुंचा मानसून
दक्षिण पश्चिम मानसून भारत में दस्तक शुरू हो गई है। इस समय यह बंगाल की खाड़ी में पहुंच चुका है। भारतीय मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने बताया है कि यह तेजी से आगे की तरफ बढ़ रहा है। हवा का दबाव और रूख के साथ अन्य परिस्थितियां अनुकूल रहीं तो यह एक दो दिन में बंगाल की खाड़ी के पूर्वोत्तर इलाकों में दस्तक दे देगा।

 

Anand Mani Tripathi

आनंद मणि त्रिपाठी (@aanandmani) रक्षा, राजनीति और सामरिक मामलों के पत्रकार हैं। प्रिंट, टीवी और आनलाइन में रिपोर्टिंग। नवोदय विद्यालय से शिक्षा और हरियाणा से पत्रकारिता। रेलवे, सड़क एवं परिवहन, प्रशासन, शिक्षा, विज्ञान, कृषि विभाग और मंत्रालय की रिपोर्टिंग की। 2016 में रक्षा मंत्रालय के DCC के बाद रक्षा मामलों की पत्रकारिता शुरू की। इसके बाद लेफ्टिनेंट उमर फैयाज की हत्या 2017,राइफलमैन औरंगजेब की हत्या 2018, जम्मू—कश्मीर में बदले 2018 में बदले राजनीतिक समीकरण, पुलवामा हमला 2019, कश्मीर से 370 में परिवर्तन, गलवान घाटी मुठभेड़ 2020 की ग्राउंड रिपोर्टिंग की। लोकसभा चुनाव 2019 में जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और पंजाब कवर किया। 9 नवंबर 2019 को श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या मामले में आए फैसले की अयोध्या से कवर किया। 2020 में भी लददाख से नेपाल तक की यात्रा चीन के बदलते समीकरण को लेकर की। 2022 उत्तरप्रदेश चुनाव को सहारनपुर से सोनभद्र तक मोटर साइकिल के माध्यम से कवर किया।

होम /जयपुर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Follow Us

Download Partika Apps

Group Sites

बड़ी खबरें

लोकसभा में 454/2 की बहुमत से पास हुआ नारी शक्ति वंदन बिल, आज राज्यसभा में होगी चर्चाअमित शाह का राहुल गांधी पर पलटवार, OBC सांसदों-विधायकों की गिनाई संख्या, PM मोदी का भी किया जिक्र'हमारे लिए राजनीति नहीं मान्यता का सवाल है महिला आरक्षण', Women Reservation Bill पर लोकसभा में बोले अमित शाहDonald Trump नहीं रहे! बेटे ने किया ट्विटWomen Reservation Bill का राहुल गांधी ने किया समर्थन, बोले- 'आज से ही होना चाहिए लागू'महिला आरक्षण बिल के बहाने डिंपल यादव ने की जातिगत जनगणना की मांग, जानिए दूसरी महिला सांसदों ने क्या कहा?1984 सिख दंगे में सज्जन कुमार को बड़ी राहत, अदालत ने दिए रिहाई के निर्देशWomen Reservation Bill: BJP बोली- "नारी शक्ति वंदन" से हर महिला को देंगे उसका हक, विपक्ष ने सिर्फ राजनीति की
Copyright © 2023 Patrika Group. All Rights Reserved.