scriptWeather News : अगले 3 घंटे में आज आ रहा है पश्चिमी विक्षोभ, IMD आएगा तूफान होगी झमाझम Rainfall का Alert जारी | Latest Weather Forecast Heavy Rain Thunderstorm Alert In 9 State In Next 8 Hours Be Careful | Patrika News

Weather News : अगले 3 घंटे में आज आ रहा है पश्चिमी विक्षोभ, IMD आएगा तूफान होगी झमाझम Rainfall का Alert जारी

locationजोधपुरPublished: May 30, 2023 08:10:15 am

Submitted by:

Anand Mani Tripathi

IMD Weather Forecast Rainfall Alert :भारतीय मौसम विभाग ने मंगलवार को एक बार फिर से आरेंज और यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने बताया है कि राजस्थान सहित जम्मू-कश्मीर, लददाख, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, गुजरात, कर्नाटक, और तमिलनाडू में अगले तीन से चार घंटों में आंधी और बारिश होगी।

Weather Forecast Heavy Rain Thunderstorm Alert In 9 State In Next 8 Hours

मंगलवार को एक बार फिर आरेंज अलर्ट जारी


IMD Weather forecast Rainfall Alert :भारतीय मौसम विभाग ने मंगलवार को एक बार फिर से आरेंज और यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने बताया है कि राजस्थान सहित जम्मू-कश्मीर, लददाख, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, गुजरात, कर्नाटक, और तमिलनाडू में अगले तीन से चार घंटों में आंधी और बारिश होगी। कुछ इलाकों में तूफान आएगा। अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से मिल रही नमी के कारण 3 जून तक मौसम इसी तरह से रहने वाला है।

मौसम विभाग ने सैटेलाइट चित्र जारी करते हुए पाकिस्तान सीमा से सटे बीकानेर, जैसेलमेर,पाली, जोधपुर, बाड़मेर, सिरोही और नागौर के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया है। इस जिलों के साथ ही आसपास के क्षेत्र में मूसलाधार बारिश होने की संभावना है। इस बारिश के दौरान 80 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से हवाएं चलेंगी जो कि कहीं ओलावृष्टि तो कहीं अंधड़ का रूप धारण करेंगी। प्रदेश में न्यूनतम तापमान अभी सामान्य तापमान से कम चल रहा है।

यह भी पढ़ें

अगले तीन घंटे में यहां होगी मूसलाधार बारिश आएगा तूफान

 

imd_30.jpg


आज आ रहा है पश्चिमी विक्षोभ
मौसम विभाग के जयपुर मौसम केंद्र ने बताया है कि 30 मई को एक नया पश्चिमी विक्षोभ प्रदेश में आ रहा है। इसके कारण प्रदेश में धूल भरी आंधी और गरज चमक के साथ बारिश होगी। इस दौरान अंधड़ चलेगी। दोपहर बाद एक बार फिर से मौसम बहुत तेजी से बदल जाएगा। आसमान में दोपहर के बाद नए बादल छाएंगे। विक्षोभ के कारण 1 जून तक जबरदस्त बारिश, आंधी और तूफान आने की संभावना है। इसका विक्षोभ का असर 3 जून तक रहेगा। इस दौरान बीकानेर, जोधपुर, अजमेर, जयपुर, भरतपुर संभाग के कुछ जिलों के लिए Yellow Alert चेतावनी जारी की गई है।

उत्तर प्रदेश पहुंची टर्फलाइन
मौसम विभाग ने बताया है कि राजस्थान सहित जम्मू-कश्मीर, लददाख, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, गुजरात, कर्नाटक, और तमिलनाडू में भारी बारिश होने वाली है। इसके साथ ही यहां से होकर जा रही एक टर्फलाइन उत्तर प्रदेश पहुंच रही है। इसके कारण दोपहर बारद 30 से 31 मई को जबरदस्त रूप से आंधी व बारिश देखने को मिल सकती है। दो पश्चिमी विक्षोभ के असर में पिछले तीन दिनों में 80 से 100 किलोमीटर का अधंड़ राजस्थान देख चुका है।

यह भी पढ़ें

मौसम विभाग ने पाकिस्तान से सटे आठ जिलों के लिए जारी किया रेड अलर्ट

https://twitter.com/IMDJaipur/status/1663345037542031360?ref_src=twsrc%5Etfw
https://youtu.be/qee_rfdreLg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो