scriptWeather Update : आज 13 और कल 21 जिलों में होगी बारिश और आएगी आंधी, मौसम विभाग ने जारी किया ORANGE ALERT | Weather Update Today Orange Alert Pre Monsoon Rain In 13 District Metrological Department Forecast Heavy Rain And Thunderstorm Tomorrow In 21 District | Patrika News
जयपुर

Weather Update : आज 13 और कल 21 जिलों में होगी बारिश और आएगी आंधी, मौसम विभाग ने जारी किया ORANGE ALERT

Weather Forecast Rain in Rajasthan Today : राजस्थान में मौसम विभाग ने एक बार फिर से 13 जिलों के लिए ORANGE ALERT जारी किया है। पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव जारी है। इसके कारण बीकानेर, जयपुर, भरतपुर, अजमेर और कोटा के 21 जिलों में 27 मई को आंधी और बारिश का दौर जारी रहेगा।

जयपुरMay 26, 2023 / 03:39 pm

Anand Mani Tripathi

photWeather Update Today Orange Alert Pre Monsoon Rain In 13 Districto1685074690.jpeg

मौसम विभाग ने एक बार फिर से 13 जिलों के लिए ORANGE ALERT जारी किया है

Weather forecast Rain in Rajasthan Today : राजस्थान में मौसम विभाग ने एक बार फिर से 13 जिलों के लिए ORANGE ALERT जारी किया है। जयपुर मौसम केंद्र ने बताया है कि आज भी राज्य के उत्तरी भागों गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, अलवर, नागौर, जयपुर, दौसा, भरतपुर, धौलपुर, करौली जिलों में दोपहर बाद तीव्र मेघगर्जन, तेज अंधड़, तेज बारिश तथा कहीं कहीं ओलावृष्टि होने की प्रबल संभावना है। इस दौरान 50 से 60 किलोमीटर की गति से हवाएं चलेंगी।

मौसम विभाग जयपुर केंद्र के निदेशक और मौसम वैज्ञानिक राधेश्याम शर्मा ने बताया है कि पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव जारी है। इसके कारण बीकानेर, जयपुर, भरतपुर, अजमेर और कोटा के 21 जिलों में 27 मई को आंधी और बारिश का दौर जारी रहेगा। इस दौरान भी 50 से 60 किलोमीर प्रति घंटा की गति से हवाएं चलेंगी। इसके साथ ही वज्रपात के साथ ओलावृष्टि की भी संभावना बनी हुई है।

यह भी पढ़ें

अगले 3 से 30 घंटे में फिर होगी तूफानी बारिश, 75 किलोमीटर की रफ़्तार से आएगी आंधी, IMD ने जारी किया Red Alert

 

imd.jpg
//i.ytimg.com/vi/BdINOSrNybw/hqdefault.jpg


28 जून को नया विक्षोभ

प्रदेश में 28 जून से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो जाएगा। इसके कारण एक बार फिर से प्रदेश आंधी और बारिश का दौर देखने को मिलेगा। इस दौरान 50 से 70 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से हवाएं चलेंगी। इन जिलों में तेज बारिश, आंधी के साथ कई जगह वज्रपात और ओलावृष्टि की संभावना है। ऐसे में बारिश के मौसम में लोगों को घर से बाहर न जाने के सलाह दी गई है।

ताउते तूफान से ज्यादा थी जयपुर में हवा गति

राजस्थान की राजधानी में आए तूफानी बारिश की गति ताउते तूफान से ज्यादा थी। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि ताउते तूफान की गति 75 किलोमीटर प्रतिघंटा थी तो वहीं जयपुर में गुरुवार शाम 96 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से आया। इसके कारण अब तक प्रदेश में 13 मौत रिपोर्ट हुई हैं। कई लोगों के घर उजड़ गए तो कई जगह बिजली की खंभे टूट गए। फसलों के लिए यूं तो कोई दिक्कत नहीं हुई लेकिन मवेशियों के भी नुकसान की खबर आ रही है।

50 साल में इतना गिरा तापमान

जेठ के महीने में इन दिनों राजस्थान में सावन लगा हुआ है। बुधवार को बारिश के कारण जहां एक बार में 13 डिग्री तापमान में गिरावट आई तो वहीं गुरुवार को तापमान 50 साल के निचले पायदान पर पहुंच गया। मौसम विभाग ने न्यूनतम तापमान 17.3 डिग्री दर्ज किया। यह पिछले 50 सालों में मई महीने का सबसे कम तापमान है। इसके साथ ही प्रदेश में कई जगह सबसे कम न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया। सीकर में 16.5 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया।

https://youtu.be/a6NZqcGjBLE

Hindi News/ Jaipur / Weather Update : आज 13 और कल 21 जिलों में होगी बारिश और आएगी आंधी, मौसम विभाग ने जारी किया ORANGE ALERT

ट्रेंडिंग वीडियो