scriptWeather Update : अगले 24 घंटे में होगी भारी बारिश का Yellow Alert, Western Disturbance से पांच दिन ऐसे रहेगा मौसम | Weather Will Change For Next 24 To 36 Hours Rain Thunderstorm Forecast For 5 Day | Patrika News

Weather Update : अगले 24 घंटे में होगी भारी बारिश का Yellow Alert, Western Disturbance से पांच दिन ऐसे रहेगा मौसम

locationजयपुरPublished: May 27, 2023 07:18:21 am

Submitted by:

Anand Mani Tripathi

Weather Forecast Rain Thunderstorm For 5 Day : भारतीय मौसम विभाग ने राजस्थान के नौ जिलों में YELLOW अलर्ट जारी किया है।

Weather Forecast Rain Thunderstorm For 5 Day

Weather forecast Rain Thunderstorm Forecast For 5 Day : भारतीय मौसम विभाग ने राजस्थान के नौ जिलों में YELLOW अलर्ट जारी किया है। राजधानी जयपुर के साथ श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, चूरू, सीकर, झुंझुनू , अलवर, भरतपुर जिलों और आसपास के क्षेत्रों में कहीं-कहीं पर मेघगर्जन के साथ आंधी, बारिश के साथ वज्रपात की संभावना जाहिर की है।

मौसम विभाग ने बताया है कि इस दौरान 40 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से हवाएं चलेंगी। ऐसे में सभी को सलाह दी जाती है कि जरूरी न हो तो घरों से बाहर न जाएं। मेघगर्जन के सभी पेड़ों के नीचे कतई भी न रहें। मौसम के सामान्य होने पर ही आवाजाही करें।

अब पांच दिन ऐसे रहेगा मौसम
मौसम विभाग ने बताया है कि 31 मई तक अब प्रदेश में मौसम आंधी और बारिश से युक्त रहेगा। अगले पांच दिन तक भारी बारिश, तेज आंधी और ओलावृष्टि होने की पूरी संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 27 मई को भी करीब एक दर्जन जिलों यलो अलर्ट है। 28 मई को फिर से एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो जा रहा है। ऐसे में यह दौर अब 31 मई तक बना रहेगा। इस दौरान एक बार फिर से हवाओं की गति तूफानी हो सकती है और वह 70 किलोमीटर प्रतिघंटा गति से दौड़ेंगी।

जून में होगी जबरदस्त बारिश
भारतीय मौसम विभाग ने बताया है कि जून में पश्चिमी राजस्थान में ज्यादा बारिश होने की संभावना है। यह बारिश मानसून ऋतु यानी जून से सितंबर के बीच होगी। जून की अगर बात करें तो इस माह भी बारिश सामान्य से अधिक रहने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान में बारिश ज्यादा होगी उसके मुकाबले पूर्वी में यह क्रम थोड़ा कमतर रह सकता है।

https://youtu.be/EnZFX_JZzGg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो