scriptहाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाते समय इसका अवश्य ध्यान रखें, नहीं तो चालान के लिए तैयार रहें |While applying HSRP plate number, make sure to apply color coded stick | Patrika News
जयपुर

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाते समय इसका अवश्य ध्यान रखें, नहीं तो चालान के लिए तैयार रहें

5 Photos
1 month ago
1/5

राजस्थान सरकार ने हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट(HSRP) का पंजीकरण की ऑनलाइन सेवा शुरू कर दी है, इस जानकारी से तो आप, अबतक वाकिफ हो चुके होंगे। इसके अंतर्गत एक अप्रैल 2019 से पूर्व पंजीकृत वाहन मालिक ही हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट पंजीकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं।

2/5

इसके तहत वाहन मालिकों को कलर कोडेड स्टीकर सहित हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट उपलब्ध कराया जाएगा। सरकार ने इसके लिए समय सीमा भी निर्धारित की है। अधिक जानकारी इस लिंक पर क्लिक कर प्राप्त करें…

3/5

देखने में आ रहा है कि वाहन मालिक जहां हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट लगवाने आते हैं, वहीं गलती कर वापस लौट जाते हैं। दरअसल, गलती यह हो रही है कि नंबर प्लेट तो लग रही है लेकिन लोग उस पर जरूरी कलर कोडेड स्टीकर भूलकर लौट रहे हैं। जिसके बाद उन्हें दोबारा वापस आना होगा. ऐसे में वाहन मालिकों को इस बात का ध्यान रखना जरूरी है।

4/5

क्या होता है कलर कोडेड स्टीकर? कलर कोडेड स्टिकर में कार का फ्यूल टाइप और भारत स्टेज यानी इमिशन नॉर्म्स की जानकारी होती है। पेट्रोल और सीएनजी कारों के लिए नीले रंग का स्टिकर दिया जाता है, वहीं डीजल कारों के लिए नारंगी और इलेक्ट्रिक कारों के लिए हरे रंग का का स्टिकर मिलता है।

5/5

बीएस-6 कारों में स्टिकर के ऊपरी हिस्से में अलग से ग्रीन कलर की स्ट्रिप भी दी गई है। आपको गाड़ी की विंडस्क्रीन पर अंदर की ओर से इसे चिपकाना होता है।

अगली गैलरी
चूहों ने खोखला किया रामनिवास बाग को। देखें तस्वीरें।
next
loader
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.