scriptमहिला का ऐसा अजीबोगरीब शौक की पड़ोसी भी पकड़ बैठे माथा, रात को 1 बजे से सुबह 5 बजे तक इकट्ठा करती है कचरा | Woman's Strange Hobby Of Collecting Garbage And Store On Roof And Stairs From 1 Am To 5 Am, Distressed Neighbors Complained Administration | Patrika News
जयपुर

महिला का ऐसा अजीबोगरीब शौक की पड़ोसी भी पकड़ बैठे माथा, रात को 1 बजे से सुबह 5 बजे तक इकट्ठा करती है कचरा

स्थानीय निवासियों ने कई बार महिला को समझाने की कोशिश भी की। पिछले कुछ महीनों से एसडीएम, पुलिस, नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग को पत्र लिख रहें, लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। एसडीएम ने इस मामले को स्थानीय पुलिस थाने में भेज दिया।

जयपुरJul 06, 2024 / 09:45 am

Akshita Deora

Jaipur News: दुर्गापुरा स्थित मीणा कॉलोनी के वार्ड नं 86 के लोगों का जीवन बदहाल हो रहा है। कारण कि वहां की स्थानीय निवासी एक महिला ने अपने घर को कचरागाह बना दिया है। महिला अपनी खुशी के लिए डिपो से कचरा उठाकर घर की छत और सीढ़ियों मेें इकठ्ठा कर रही है। महिला का यह शौक आसपास के रहने वाले लोगों को भारी पड़ रहा है। पिछले एक वर्ष से वो कचरा जमा कर रही हैं। यह काम वो रात को एक बजे से लेकर सुबह पांच बजे के बीच ही करती है। इस शौक का भुगतान आस-पास के लोगों को करना पड़ रहा है। तेज हवााओं के साथ कचरा घर में प्रवेश कर रहा। बारिश के कारण मोहल्ले में बदबू फैल रही जिस कारण बाहर बैठना भी मुश्किल हो रही। यहीं नहीं दिनभर घर के दरवाजे खिड़की बंद रखने पड़ रहे हैं। बुजुर्गों को सांस लेने की समस्या और बच्चों में संक्रमण फैलने का खतरा बना रहता है। धीरे-धीरे कचरे में कीड़े भी पनपने लगे हैं। धीरे-धीरे इससे बिमारियां होने लगी है।
स्थानीय निवासियों ने कई बार महिला को समझाने की कोशिश भी की। पिछले कुछ महीनों से एसडीएम, पुलिस, नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग को पत्र लिख रहें, लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। एसडीएम ने इस मामले को स्थानीय पुलिस थाने में भेज दिया। लेकिन पुलिस इस पर कार्यवाही करने से इंकार कर रही है। नगर निगम के अधिकारियों ने कहा कि हम सिर्फ डिपो से कचरा उठा सकते घर से नहीं। वही सीएमएसओ ने कहा कि जब कोई बिमार होगा तब हम कार्रवाई करेंगे। प्रशासन इस समस्या की जिम्मेदारी लेने से इंकार कर रहे हैं। आखिर कौन लेगा इसकी जिम्मेदारी किसके पास जाए हम?
यह भी पढ़ें

पूरे राजस्थान में इस शादी के कार्ड ने मचा दिया था तहलका, हिल गया था प्रशासन, दूल्हे को भरना पड़ा था भारी भरकम जुर्माना

  1. पिछले कुछ महीने से महिला घर की छत पर खुले में कचरा एकत्रित कर रही है। बारिश के पानी में कचरा भीगने से दिनभर बदबू आती है। हवा के साथ कचरा घर में आता है। बच्चे खेलते रहते हैं और बारिश में कचरे से संक्रमण फैलने का खतरा बना रहता है। इस कारण दिनभर घर के खिड़की ओर दरवाजे बंद रखने पड़ते हैं।
बाबू लाल मीणा, स्थानीय निवासी
2. हमारा घर एकदम नजदीक है। इससे बाहर बैठने पर 70 वर्षीय पिताजी को सांस लेने मेें भी दिक्कत होने लगती है। बारिश से कचरे में कीड़े पनपने लगे हैं। स्किन डिजिज होने का खतरा बना रहता है। शिकायत पर अधिकारी कह रहे बिमार होने पर करेंगे कार्रवाई। समस्या के समाधान के लिए पहले बिमार होना पड़ेगा?
रामफूल मीणा, स्थानीय निवासी

यह भी पढ़ें

जबरदस्त वायरल हो रहा राजस्थान की इस ‘लेडी डॉन’ का कार्ड, फेरे लेने जेल से आएगा कुख्यात गैंगस्‍टर दूल्‍हा

3. महिला मानसिक रूप से बीमार है। रात के समय में महिला कचरा डिपो से बायोवेस्ट लाती है। इसके लिए कई बार कई बार प्रशासन को शिकायत भी की,लेकिन जिम्मेदारों का कहना यह हमारा काम नहीं है। अगर प्रशासन का काम नहीं तो यह किसका काम है।
पीयूष गौतम, अध्यक्ष अर्जुन नगर विकास समिति

4. महिला को हमने कई बार समझाया। उसके बाद भी लगातार कचरा एकत्रित कर रही हैं। इसके लिए हेल्थ डिपार्टमेंट, एसडीएम , नगर निगम और पुलिस सभी को पत्र लिखा। लेकिन अभी तक कोई सुनवाई नहीं हुई। हमारे वार्ड में एक भी कचरा डिपो नहीं है दूसरे वार्ड के कचरा डिपो से रात एक से सुबह पांच बजे तक कचरा एकत्रित करती है। घरवालों ने समझाया लेकिन उसका कोई असर नहीं हुआ।
दामोदर मीणा, पार्षद , वार्ड नं 86

Hindi News/ Jaipur / महिला का ऐसा अजीबोगरीब शौक की पड़ोसी भी पकड़ बैठे माथा, रात को 1 बजे से सुबह 5 बजे तक इकट्ठा करती है कचरा

ट्रेंडिंग वीडियो