scriptजैसलमेर में तूफान ने मचाई तबाही, करोड़ों का नुकसान | Patrika News
जैसलमेर

जैसलमेर में तूफान ने मचाई तबाही, करोड़ों का नुकसान

सरहदी जिले में शनिवार देर शाम जैसलमेर में तूफान से विद्युत तंत्र को नुकसान पहुंचा ही, साथ ही गांव से लेकर शहर तक काफी नुकसान हुआ।

जैसलमेरJun 10, 2024 / 07:34 pm

Deepak Vyas

jaisalmer
सरहदी जिले में शनिवार देर शाम जैसलमेर में तूफान से विद्युत तंत्र को नुकसान पहुंचा ही, साथ ही गांव से लेकर शहर तक काफी नुकसान हुआ। विद्युत महकमे की ओर से जिले भर में 70 लाख का नुकसान होने की बात कही गई है, वहीं शहर से लेकर गांवों तक तूफान से हुए नुकसान का आंकलन करोड़ों में होने की आशंका जताई गई है। तूफान व बारिश से विद्युत आपूर्ति व्यवस्था पूरी तरह से उखड़ गई। डिस्कॉम सहित पेयजल परियोजनाओं व आमजन को करोड़ों के संभावित नुकसान का सामना करना पड़ा है। जैसलमेर में 220, 133 और 33 केवी के बिजलीघरों से लेकर गली-मोहल्लों व आवासीय कॉलोनियों में इतनी संख्या में फॉल्ट आए, जिन्हें दुरुस्त करते-करते डिस्कॉम के कार्मिकों को पूरी रात और रविवार को आधे से ज्यादा का दिन लग गया। ग्रामीण क्षेत्रों में तो हालात और खराब हो गए और अधिकांश जगहों पर बिजली आपूर्ति ठप रही। तूफान के चलते जिले में 2 पावर ट्रांसफार्मर, 30 ट्रांसफार्मर, 400 विद्युत पोल क्षतिग्रस्त हुए हैं। इससे एक दिन पूर्व तूफान की वजह से 132 केवी पोकरण-अजासर लाइन के 132 केवी सस्पेंशन टावर लॉक नंबर 155 ढह गया। नाचना क्षेत्र में 4 दर्जन से अधिक गांवों में विद्युत आपूर्ति ठप है। तूफान के कारण पोकरण-फलसूंड-बाड़मेर-बालोरा लिफ्ट जलापूर्ति परियोजना में बाधा उत्पन्न हुई है। गौरतलब है कि जैसलमेर जिले के पोकरण क्षेत्र के अलावा बाड़मेर जिले ेके बालोतरा व सिवाना और 400 से अधिक गांवों-ढाणियों में इस परियोजना के माध्यम से जलापूर्ति की जाती है। विद्युत तंत्र ठप होने से इन सभी क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति बाधित हो गई है। उधर, शहर के अलग-अलग हिस्सों में एक दर्जन से ज्यादा जगहों पर खंभे गिरने से लेकर उससे दोगुने स्थानों पर तार टूटने व फ्यूज उडऩे आदि की समस्याएं सामने आई। सबसे ज्यादा तकलीफ हर बार की भांति एयरफोर्स फीडर से जुड़े उपभोक्ताओं को झेलनी पड़ी। यहां शनिवार शाम 7 बजे से गुल हुई बिजली रविवार दोपहर 2 बजे के बाद कहीं जाकर बहाल हो पाई और उसके बाद भी कई जगहों से वॉल्टेज पर्याप्त नहीं आने व अन्य शिकायतें आती रही। हालांकि डिस्कॉम के तकनीकी स्टाफ के साथ फील्ड अधिकारियों ने पूरी रात बिजली के मोर्चे पर जुटे रहे।

यहां भी हुआ नुकसान

तूफान व बारिश से शहर में जगह-जगह सडक़ों पर व उनके किनारे पानी भर गया। सबसे ज्यादा परेशानी जिला अस्पताल जवाहिर चिकित्सालय में देखने को मिली। शहीद पूनमसिंह स्टेडियम के भीतर व पीछे वाले गेट, एयरफोर्स मार्ग, गड़ीसर मार्ग, बाड़मेर मार्ग आदि पर पानी जमा रहा। रेलवे स्टेशन के सामने डिवाइडर पर जालीदार बॉक्स में लगे पौधे उखड़ गए। कई घरों व रेस्टोरेंट आदि पर लगे छपरे उड़ गए। शहर में जगह-जगह पेड़ और उनकी टहनियां उखड़ गई। दूसरी ओर लोगों को आर्थिक नुकसान भी झेलना पड़ा है। कई दुकानदारों के साइनबोर्ड, संस्थानों के हॉर्डिंग्स, घरों की छतों पर लगे छप्पर आदि व्यापक स्तर पर क्षतिग्रस्त हो गए हैं।
डिस्कॉम को व्यापक नुकसान
तूफान व बारिश के कारण जैसलमेर जिले में विद्युत तंत्र को व्यापक नुकसान पहुंचा है। व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए सभी अधिकारी व कार्मिक जुटे हुए हैं। एक अनुमान के अनुसार 70 लाख रुपए का नुकसान डिस्कॉम को झेलना पड़ा है।
  • जेआर गर्ग, अधीक्षण अभियंता, डिस्कॉम, जैसलमेर

Hindi News/ Jaisalmer / जैसलमेर में तूफान ने मचाई तबाही, करोड़ों का नुकसान

ट्रेंडिंग वीडियो