scriptबड़ी खुशखबरी : 1 मई को घोषित हुआ अवकाश, सरकार ने जारी किए आदेश | Labour Day Holiday: 1 May Will Be A Public Holiday For Manrega Majdoor Diwas Order Issued By Panchayati Raj Department | Patrika News
जालोर

बड़ी खुशखबरी : 1 मई को घोषित हुआ अवकाश, सरकार ने जारी किए आदेश

ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग के निर्देशानुसार 1 मई को मजदूर दिवस पर महात्मा गांधी योजनान्तर्गत मनरेगा श्रमिकों का अवकाश रहेगा।

जालोरApr 30, 2024 / 01:42 pm

Akshita Deora

Labour Day Holiday: जालोर जिले में महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत 1 मई को मजदूर दिवस पर श्रमिकों का अवकाश रहेगा तथा इसकी एवज में 2 मई को श्रमिकों का कार्य दिवस रहेगा। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी व अतिरिक्त जिला कार्यक्रम समन्वयक जवाहर चौधरी ने बताया कि ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग के निर्देशानुसार 1 मई को मजदूर दिवस पर महात्मा गांधी योजनान्तर्गत श्रमिकों का अवकाश रहेगा तथा इसकी एवज में निकटतम अवकाश दिवस गुरूवार 2 मई को श्रमिकों का कार्य दिवस रहेगा।
यह भी पढ़ें : बल्ले-बल्ले! कल से गर्मियों की छुट्टियां शुरू, 2 महीने बाद इस तारीख से खुलेंगे कॉलेज-यूनिवर्सिटी

इसलिए मनाते है मजदूर दिवस

मजदूर दिवस को मनाने का उद्देश्य लोगों को उनकी समस्याओं के प्रति जागरूक करना है। इसको मनाने की शुरुआत अमेरिका में 135 साल पहले हुई थी। अमेरिका के हजारों मजदूरों ने काम करने के 15 घंटों को घटाकर 8 घंटे करने और काम की स्थितियां को बेहतर करने के लिए हड़ताल शुरू की थी। काफी संघर्ष के बाद उन्हें सफलता मिली थी। तभी से 1 मई को मजदूर दिवस के रूप में मनाया जाने लगा। भारत में सबसे पहले मजदूर दिवस 1923 में चेन्नई में मनाया था। इसके बाद से देश के कई हिस्सों में इसे मनाया जाने लगा।

Home / Jalore / बड़ी खुशखबरी : 1 मई को घोषित हुआ अवकाश, सरकार ने जारी किए आदेश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो