रानीवाड़ा में राजनीति का एक अध्याय समाप्त, पूर्व विधायक रतनाराम चौधरी का निधन

www.patrika.com/rajasthan-news

By: Jitesh kumar Rawal

Updated: 28 Nov 2019, 07:48 PM IST

चार बार रह चुके हैं विधायक, कुछ समय से चल रहे थे बीमार


रानीवाड़ा. रानीवाड़ा विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस से चार बार विधायक रहे रतनाराम चौधरी का गुरुवार दोपहर यहां कृषि फार्म पर निधन हो गया। वे 90 साल थे तथा कुछ समय से बीमार चल रहे थे।
आजाद भारत के बाद गठित हुए पंचायतराज में वर्ष 1959 में पहली बार सरपंच चुने गए थे। इसके बाद लगातार 22 साल तक अजेय सरपंच रहने के बाद पहली बार 1977 में कांग्रेस पार्टी से विधायक चुने गए। बाद में 1980,1990 व 1998 में भी विधायक निर्वाचित हुए। वे शहीद धर्माराम के पुत्र थे। उनके निधन से रानीवाड़ा में राजनीति का एक अध्याय समाप्त हो गया है। कुछ समय पहले ही अपने ज्येष्ठ पुत्र व भतीजे की दुर्घटना में मौत के बाद से वे सदमे में थे और सक्रिय राजनीति से किनारा कर लिया था। उन्होंने मोहनलाल सुखाडिय़ा, जगन्नाथ पहाडिय़ा, शिवचरण माथुर, हरिदेव जोशी, अशोक गहलोत, रामनिवास, नाथुराम मिर्धा, परसराम मदेरणा के साथ सियासती सफर तय किया था।

राष्ट्र विकास में नागरिकों की अहम भूमिका है
- पंचायत समिति भीनमाल में जन प्रतिनिधियों की बैठक
जालोर. जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में गुरुवार को भीनमाल पंचायत समिति में जन प्रतिनिधियों की बैठक आयोजित की गई।
इस दौरान प्राधिकरण सचिवन्यायाधीश नरेन्द्रसिंह ने कहा कि कि किसी भी राष्ट्र के निर्माण में नागरिकों की भूमिका अहम रहती है। यदि नागरिक राष्ट्र के विकास के लिए प्रयत्नशील नहीं है तो वह राष्ट्र प्रगति नहीं कर सकता। राष्ट्र को निरंरत ऊंचाइयों पर ले जाने की जिम्मेदारी नागरिकों की है इसलिए हमें संविधान में वर्णित मूल कर्तव्यों की पालना करनी चाहिए। इस दौरान पंचायत समिति मुख्यालयों पर संचालित विधिक सेवा केन्द्र के बारे में जानकारी दी और कहा कि कोई भी व्यक्ति यहां आकर अपनी समस्या बता सकते हैं। इस दौरान उन्होंने विधिक सेवा क्लिनिक में उपलब्ध संसाधनों के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से संचालित योजनाओं, कार्यक्रमों के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी। प्रधान धोदाराम, विकास अधिकारी हरीराम समेत सरपंच व जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Jitesh kumar Rawal
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned