scriptCG Public Opinion : इतने बड़े तालाब की सफाई के लिए सिर्फ एक जेसीबी, पढि़ए क्या कह रहे लोग | Cleaning of pond | Patrika News

CG Public Opinion : इतने बड़े तालाब की सफाई के लिए सिर्फ एक जेसीबी, पढि़ए क्या कह रहे लोग

locationजांजगीर चंपाPublished: Jun 05, 2018 06:02:00 pm

Submitted by:

Shiv Singh

तालाब जलकुंभी से अटा पड़ा हुआ है, उस गंदे पानी में नगर के लोग निस्तारी करने के लिए मजबूर

CG Public Opinion : इतने बड़े तालाब की सफाई के लिए सिर्फ एक जेसीबी, पढि़ए क्या कह रहे लोग

CG Public Opinion : इतने बड़े तालाब की सफाई के लिए सिर्फ एक जेसीबी

जैजैपुर नगर के सबसे बड़े तालाबों में से एक और नगर के धरोहर बंधवा तालाब, जो अपनी बदहाली और गंदगी पर आंसू बहा रहा था। जिसका पानी पूर्ण रूप से गन्दा और बदबू देने लगा था। ऐसे में बंधवा तालाब को सफाई के लिए नगर के लोगों ने पहल करते हुए तालाब के पानी को खाली कराया ताकि शासन प्रसासन के सहयोग से तालाब की साफ सफाई की जा सके।
नगर के लोगों ने इसके लिए भरसक प्रयास भी किया, लेकिन नगर पंचायत जैजैपुर के पास तालाब की साफ सफाई करने के लिए पर्याप्त मात्रा में राशि नहीं होने के कारण नगर के अध्यक्ष सहित पार्षदों ने क्षेत्र के पूर्व विधायक निर्मल सिन्हा के पास जाकर तालाब की स्थिति से अवगत कराया। बताया कि तालाब की हालत आज बहुत ही दयनीय हो चुकी है। जिसका पानी पूर्ण रूप से गन्दा भी हो गया है साथ ही तालाब जलकुंभी से अटा पड़ा हुआ है, उस गंदे पानी में नगर के लोग निस्तारी करने के लिए मजबूर हैं।
ऐसे में पूर्व विधायक निर्मल सिन्हा के प्रयास से डीएमएफ मद से लगभग 20 लाख रुपए की राशि की स्वीकृति तालाब की साफ सफाई के लिए प्रदान की गई। बाकायदा उसका उद्घाटन भी भाजपा नेताओं सहित नगर पंचायत के अध्यक्ष सहित जनप्रतिनिधी भी शामिल हुए, लेकिन कार्य प्रारंभ होने के तीन दिवस बीत जाने के बावजूद भी ठेकेदार के द्वारा महज एक जेसीबी मशीन और चार से पांच ट्रैक्टरों के द्वारा विशाल तालाब की सफाई की जा रही है, जो नाकाफी साबित हो रही है। बरसात का मौसम भी करीब है ऐसे में तालाब की सफाई के प्रति नगर के लोग चिंतित है। लोगों का कहना है इतने बड़े तालाब की सफाई के लिए ठेकेदार को पर्याप्त मात्रा में वाहनों की व्यवस्था करना चाहिए ताकि साफ सफाई कार्य तेजी के साथ हो।

इतने बड़े तालाब को हर साल सूखा नही सकते
उल्लेखनीय हो कि नगर के सबसे बड़े बंधवा तालाब लगभग 20 एकड़ में में फैला हुआ है और तालाब की पानी बहुत ही खराब और बदबूदार हो जाने के कारण इसकी साफ सफाई के लिए खाली कराया गया था। लेकिन आज 20 लाख रुपए की स्वीकृति हो जाने के बाद भी ठेकेदार के द्वारा इतने बड़े तालाब की सफाई में चंद वाहनों से कराया जा रहा। इसे देखते हुवे तो साफ सफाई कार्य इस गति से होता है तो इस वर्ष तो तालाब की सफाई संभव नहीं है। ऐसे में नगर के लोग कह रहे है यदि इस वर्ष तालाब को सफाई नहीं होती तो इतने बड़े तालाब को बार-बार तो खाली नहीं कर सकते।

-ठेकेदार को वाहनों की संख्या बढ़ाने के लिए मेरे द्वारा लगातार बोला जा रहा है। आज भी ठेकेदार को वाहनों की संख्या बढ़ाने के लिए कहा गया है- वशिष्ट कुमार ओझा- सीएमओ नगर पंचायत जैजैपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो