#Topic of the day : जल समस्या खत्म करने जरूरी है वाटर हार्वेस्टिंग : देवेंद्र अग्निहोत्री

टॉपिक ऑफ द डे कार्यक्रम में शनिवार को पत्रिका कार्यालय में जिले में सक्ती के पूर्व मंडी अध्यक्ष व वरिष्ठ कांग्रेसी नेता देवेंद्र अग्निहोत्री

By: Rajkumar Shah

Updated: 10 Feb 2018, 05:23 PM IST

जांजगीर-चांपा. पत्रिका डॉट कॉम द्वारा आयोजित टॉपिक ऑफ द डे कार्यक्रम में शनिवार को पत्रिका कार्यालय में जिले में सक्ती के पूर्व मंडी अध्यक्ष व वरिष्ठ कांग्रेसी नेता देवेंद्र अग्निहोत्री से क्षेत्र में फैली जल समस्या व गिरते जल स्तर को लेकर चर्चा की गई।

उन्होंने बताया कि कैसे दिन पर दिन भू-जल स्तर गिरता चला जा रहा है। उद्योगों में भूगर्भ जल का दोहन हो रहा है और भूगर्भ जल के स्तर को बढ़ाने के लिए सरकार ही क्षेत्र के लोग भी ध्यान नहीं दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में यदि इस समस्या से निपटना है तो हर घर, कार्यालय और उद्योगों में वाटर हार्वेस्ंिटग सिस्टम को लागू करना होगा।


देवेंद्र अग्निहोत्री छात्र राजनीति से ही काफी चर्चा में रहे। उन्होंने सबसे पहले 1982-83 में जवाहर लाल नेहरू महाविद्यालय सक्ती में बीए की पढ़ाई के दौरान छात्र राजनीति में कदम रखा। वह वहां इस दौरान छात्र संघ में सचिव रहे। इसके बाद पंचायत का चुनाव लड़ा।

इसके बाद कांग्रेस से जुड़े और 2001-03 तक सक्ती कृषि उपज मंडी का अध्यक्ष चुना गया। 2003 में इन्होंने निर्दलीय विधानसभा चुनाव भी लड़ा। देवेंद्र अग्निहोत्री जी क्षेत्र की समस्याओं को लेकर हमेशा उठाते रहे हैं। वर्तमान में उनका मानना है कि आने वाले समय में मानव जीवन की सबसे बड़ी चुनौती जल को लेकर होगी।

यदि अभी से हमारी सरकार नहीं जागी और इसको लेकर बनाई गई योजनाओं को सही तरीके से लागू नहीं किया गया तो जल संकट होना तय है। उनका कहना है कि सरकार ने वाटर हार्वेस्टिंग योजना तो बना दी, लेकिन उसे सही तरीके से आमली जामा नहीं पहनाया जा रहा है।

इससे भूगर्भ जल का जितना दोहन हो रहा है उतना जल भूगर्भ में जा नहीं रहा है। इतना ही नहीं उन्होने बताया कि पहले की सरकारों ने गांव व क्षेत्र में तालाब बनाने की योजना लाई, इससे गांव व क्षेत्र सहित बरसाती पानी उस तालाब में जाता था और धीरे-धीरे वह पानी जमीन के अंदर जाता था। आज तालाब अतिक्रमण की भेंट चढ़ गए हैं और धीरे-धीरे खत्म होते जा रहे हैं।

Rajkumar Shah Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned