scriptनहीं देखा होगा ऐसा डीएम, जो खेत में पहुंच गया करने को काम | DM Karn Singh Chauhan work as farmer in Jhansi UP Hindi News | Patrika News
झांसी

नहीं देखा होगा ऐसा डीएम, जो खेत में पहुंच गया करने को काम

जब हाथ में हंसिया लेकर डीएम काटने लगे धान, तो देखकर दंग रह गए किसान

झांसीOct 27, 2017 / 01:22 pm

नितिन श्रीवास्तव

DM Karn Singh Chauhan work as farmer in Jhansi UP Hindi News

नहीं देखा होगा ऐसा डीएम, जो खेत में पहुंच गया करने को काम

झांसी. जिलाधिकारी कर्ण सिंह चौहान की बिंदास कार्य प्रणाली की चर्चा लोगों में जब-तब खूब होती रहती है। इस बार उन्होंने खेत में पहुंचकर धान की फसल की कटाई करके सभी को चौंका दिया। यहां पर जिले में सूखे की स्थिति का आंकलन करने के लिए जिलाधिकारी खुद ही ग्राम गढ़मऊ में धान के खेत में हंसिया लेकर पहुंच गए और फसल काटने लगे। इसी बीच उन्होंने किसानों से कहा कि क्रॉप कटिंग के बाद प्राप्त आंकड़ों के आधार पर ही जनपद के सूखे की स्थिति स्पष्ट होगी।
43.3 वर्ग मीटर जगह का किया गया चयन

जिलाधिकारी बड़ागांव विकासखंड के गढ़मऊ पहुंचे। यहां पर रैंडमाइजेशन क जरिए थानसिंह के खेत का चयन किया गया। इसमें भी 43.3 वर्गमीटर जगह को चुनकर धान की कटाई प्रारंभ की गई। धान की कटाई का शुभारंभ खुद जिलाधिकारी ने अपने हाथों से किया। इससे पहले जरीब के माध्यम से खेत की पैमाइश की गई। इसका निरीक्षण भी जिलाधिकारी ने स्वयं किया। उन्होंने जिले की अन्य तहसीलों में होने वाली क्रॉप कटिंग के संबंध में स्पष्ट निर्देश दिए कि किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि पूरी तरह से सावधानीपूर्वक एवं संवेदनशील होकर क्राप कटिंग की जाए, ताकि जिले में वास्तविक सूखे का आंकलन किया जा सके। इस दौरान जिलाधिकारी कर्ण सिंह चौहान ने उपस्थित किसानों को सुझाव देते हुए कहा कि जल उपलब्धता को देखते हुए ही फसल का चयन करें, ताकि कम पानी में फसल में तैयार हो सके। उन्होंने किसानों को स्प्रिंकलर का प्रयोग करने का भी सुझाव दिया। इसके अलावा जिलाधिकारी ने गढ़मऊ झील का निरीक्षण किया और मौके पर जुताई करने वालों को सख्त चेतावनी दी कि यदि सरकारी भूमिक पर बुवाई की जाती है तो सख्त कार्रवाई होगी। इसके लिए उन्होंने ग्राम प्रधान को भी चेतावनी दी।
यह भी पढ़ें

शिक्षा मित्रों के लिए बड़ी खुशखबरी, वेतन को लेकर यूपी सरकार ने किया बड़ा एलान!

डीएम के ये काम भी रहे चर्चा में

जिलाधिकारी कर्ण सिंह चौहान यहां कार्यभार ग्रहण करने के बाद कलेक्ट्रेट के निरीक्षण के वक्त जब अपने कार्यालय की छत पर गए थे, तो वहां उन्होंने बारिश का पानी भरा देखा। इस पर उन्होंने सफाई कर्मचारियों को आदेशित करने के बजाए खुद ही नाली से कचरा निकालना शुरू कर दिया। इसके बाद तो उन्होंने स्वच्छता अभियान चलाना शुरू दिया। हर सोमवार को सबसे पहले वह सफाई को लेकर कहीं भी पहुंचकर करीब दो घंटे श्रमदान करने लगे। इस तरह के कार्यों को लेकर जिलाधिकारी अक्सर ही चर्चा में रहते हैं।

Home / Jhansi / नहीं देखा होगा ऐसा डीएम, जो खेत में पहुंच गया करने को काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो