scriptइस बार पूरे दिन बंधेगी राखी | rakhi 2021 | Patrika News

इस बार पूरे दिन बंधेगी राखी

locationझुंझुनूPublished: Aug 03, 2021 02:11:57 pm

Submitted by:

Rajesh

इस साल रक्षा बंधन के दिन सावन पूर्णिमा, धनिष्ठा नक्षत्र के साथ शोभन योग का शुभ संयोग बन रहा है। ज्योतिष शास्त्र में इन संयोग को उत्तम माना गया है। इस संयोग में रक्षा बंधन से भाई और बहन दोनों के लिए लाभकारी और शुभ फलदायी होगा। खरीदारी व कोई भी सरकारी कार्य शुरू करने के लिए भी राजयोग अच्छा रहता है।

इस बार पूरे दिन बंधेगी राखी

इस बार पूरे दिन बंधेगी राखी

#rakhi 2021

झुंझुनूं. भाई-बहन के अटूट प्रेम का पर्व रक्षाबंधन श्रावण पूर्णिमा पर 22 अगस्त को मनाया जाएगा। इस बार यह पर्व राजयोग में आएगा। भद्रा नहीं रहने से पूरे दिन राखी बांधी जा सकेगी। त्योहार को लेकर बाजार में राखी की दुकानें सजनी लगी हैं। जो भाई दूर रहते हैं बहनों ने उनके पास डाक व कोरियर से राखी भेजनी शुरू कर दी है। बाजार में रौनक छाने लगी है।
पंडित दिनेश मिश्रा के अनुसार, इस साल रक्षा बंधन के दिन सावन पूर्णिमा, धनिष्ठा नक्षत्र के साथ शोभन योग का शुभ संयोग बन रहा है। ज्योतिष शास्त्र में इन संयोग को उत्तम माना गया है। इस संयोग में रक्षा बंधन से भाई और बहन दोनों के लिए लाभकारी और शुभ फलदायी होगा। खरीदारी व कोई भी सरकारी कार्य शुरू करने के लिए भी राजयोग अच्छा रहता है।

शोभन योग का महत्व:
पंचांग के अनुसार, रक्षा बंधन का त्योहार 22 अगस्त को मनाया जाएगा। इस दिन सुबह 10 बजकर 34 मिनट तक शोभन योग रहेगा। ज्योतिष शास्त्र में शोभन योग को शुभ कार्यों और यात्रा पर जाने के लिए अति उत्तम कहा गया है। इस योग में शुरू की गई यात्रा अत्यंत सुखद व मंगलकारी होती है।

धनिष्ठा नक्षत्र का महत्व
रात 07 बजकर 40 मिनट तक धनिष्ठा योग रहेगा।
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, धनिष्ठा नक्षत्र का स्वामी मंगल होता है। ज्योतिष शास्त्र की मान्यता है कि धनिष्ठा नक्षत्र में जन्म लेने वाला भाई अपने बहन के प्रति विशेष लगाव रखता है। लोग बहुमुखी प्रतिभा और बुद्धि के धनी होते हैं।
पूर्णिमा तिथि : 22 अगस्त को शाम 05 बजकर 31 मिनट तक
शुभ मुहूर्त: सुबह 6 बजकर 15 मिनट से पूरे दिन।


इस बार भी बिना बच्चों के स्वाधीनता दिवस समारोह
– कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के चलते नहीं मिलेगी अनुमति
झुंझुनूं ञ्च पत्रिका. स्वाधीनता दिवस समारोह में इस बार भी बिना बच्चों के ही मनाया जाएगा। शिक्षा निदेशालय ने भी इसके लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं।
वहीं, राजकीय शिक्षण संस्थानों में उत्साह के साथ स्वाधीनता दिवस समारोह मनाया जाएगा। संस्था प्रधानों को यह कार्यक्रम स्कूल स्तर पर भी मनाना होगा। कार्यक्रम में झंडारोहण के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम भी किए जाएंगे। इसमें व्याख्याता, शिक्षक और स्टाफ सदस्य कार्यक्रम प्रस्तुत कर सकते हैं।
जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) अमर सिंह पचार के मुताबिक स्वाधीनता दिवस समारोह कोरोना गाइडलाइन के अनुसार ही आयोजित होगा। इस गरिमामय समारोह में इस बार भी बच्चों की उपस्थिति नहीं होगी। राष्ट्रीय समारोह को लेकर स्कूल स्तर पर साफ-सफाई और कार्यक्रम की तैयारियां शुरू कर दी गई है। कार्यक्रम स्थल पर केवल संस्था प्रधान व शिक्षक ही मौजूद रहते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो