script VANDE BHARAT आकार ले रहा वन्दे भारत ट्रेनों का कोच मेंटेनेन्स डिपो, 141 करोड़ लागत आएगी | Coach maintenance depot of Vande Bharat trains is taking shape | Patrika News

VANDE BHARAT आकार ले रहा वन्दे भारत ट्रेनों का कोच मेंटेनेन्स डिपो, 141 करोड़ लागत आएगी

locationजोधपुरPublished: Oct 11, 2023 07:56:18 pm

Submitted by:

Amit Dave

- पूना की फर्म तैयार कर रही प्लानिंग

- जोधपुर से शुरू हो गया वन्दे भारत का संचालन

VANDE BHARAT आकार ले रहा वन्दे भारत ट्रेनों का कोच मेंटेनेन्स डिपो, 141 करोड़ लागत आएगी
VANDE BHARAT आकार ले रहा वन्दे भारत ट्रेनों का कोच मेंटेनेन्स डिपो, 141 करोड़ लागत आएगी
जोधपुर।

देशभर में दौड़ रही सेमी हाई स्पीड़ वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के रखरखाव के लिए बनाए जाने वाले कोच मेंटेनेन्स डिपो (रखरखाव डिपो) में जोधपुर भी शामिल है। जोधपुर में वन्दे भारत ट्रेनों के लिए कोच मेंटेनेन्स डिपो अब आकार ले रहा है और इसके लिए निर्माण एजेन्सी की ओर से प्लानिंग बना ली गई है। करीब 141 करोड़ की लागत से यह मेंटेनेन्स डिपो भगत की कोठी रेलवे स्टेशन के सैकेण्ड एंट्री गेट व वॉशिंग लाइन के बीच वाली जगह पर बनाया जाएगा।
---

पूना की फर्म को सौंपा जिम्मा

जोधपुर में करीब 140 करोड़ रुपयों की लागत से सेमी हाई स्पीड बुलेट ट्रेन वन्दे भारत कोच मेन्टेनेंस डिपो बनया जाएगा। इस डिपो को बनाने का जिम्मा पूना की एचवाईटी फर्म को दिया गया है। फर्म की ओर से डिपो में बनने वाले सेगमेंट्स के लिए प्लानिंग कर ली गई है।
---------

व्हील रैक बनेगी, इक्यूपमेंट टेस्टिंग भी होगी

वन्दे भारत पूरे इलेस्टि्फाइड ट्रैक पर चलेगी। इसकी मेंटेनेन्स के लिए डिपो में वायरिंग का काम होगा। इसकी अलग से व्हील रैक होगी। मेंटेनेन्स के इक्यूपमेंट के टेस्टिंग का प्रावधान रखा गया है, इसके लिए टेस्टिंग लेब बनेगी।
----

जोधपुर से साबरमती के लिए चल रही वन्दे भारत

जोधपुर मण्डल की पहली वन्दे भारत 7 जुलाई को पटरी पर आई । वन्दे भारत जोधपुर से साबरमती तक संचालित हो रही है। वन्दे भारत ट्रेन में 8 कोच है। इस ट्रेन में 2 ट्रेलर कार, 4 मोटर कार व 2 ड्राइविंग टेलर कार है। इसका संचालन जोधपुर सिटी रेलवे स्टेशन से किया जा रहा है। इस ट्रेन का सप्ताह में 6 दिन संचालन किया जा रहा है। मंगलवार को वन्दे भारत का संचालन नहीं होगा, इस दिन ट्रेन का रखरखाव व वॉशिंग का काम होगा। यह ट्रेन 12461-12462 नम्बरों से संचालित हो रही है।
----

तेजी से रहा विद्युतीकरण

डीआरएम पंकजकुमार सिंह के अनुसार वन्दे भारत सहित अन्य इलेक्टि्रक ट्रेनों का संचालन इलेक्टि्फाइड ट्रैक पर होगा। इसके लिए जोधपुर मण्डल में तेजी से विद्यूतीकरण कराया जा रहा है। जोधपुर मण्डल पर अब तक करीब 65 प्रतिशत काम पूरा कर लिया गया है। जोधपुर रेल मण्डल के 1626 में से 1053 किलोमीटर रेल मार्गों का विद्युतीकरण करवा लिया गया है। वहीं मण्डल के 573 किमी रेलमार्ग का विद्युतीकरण कार्य प्रगति पर है। मण्डल के सभी रेल मार्गो का विद्युतीकरण दिसम्बर 2023 तक करवाने का लक्ष्य रखा गया है।----

ट्रेंडिंग वीडियो