scriptकृषि कनेक्शन अटकने से भड़का किसान वर्ग, 20 अगस्त को होने वाले महापड़ाव ने बढ़ाई सरकार की चिंता | farmers will start agitation on 20 august | Patrika News

कृषि कनेक्शन अटकने से भड़का किसान वर्ग, 20 अगस्त को होने वाले महापड़ाव ने बढ़ाई सरकार की चिंता

locationजोधपुरPublished: Aug 07, 2018 01:46:18 pm

Submitted by:

Harshwardhan bhati

– डिस्काम प्रबंधन के साथ किसान संघ के प्रतिनिधिमंडल की वार्ता

farmers agitation in jodhpur

farmer agitation, Farmers protest, Farmers movement, kisan mahapadav in jodhpur, BJP Gaurav Yatra, jodhpur news, jodhpur news in hindi, electricity connection

जोधपुर. एक बार फिर किसान वर्ग आक्रोशित हो उठा है। जहां सरकार अपने कामों को भुनाने के लिए गौरव यात्रा में लगी है। वहीं किसानों ने भी हुंकार भर ली है। भारतीय किसान संघ ने विभिन्न मांगों को लेकर 20 अगस्त को जिला मुख्यालय पर महापड़ाव की चेतावनी दी है। संघ के जिलाध्यक्ष नरेश व्यास और जिलामंत्री ओमप्रकाश विश्नोई ने सोमवार को लोहावट में आयोजित संघ की जिला इकाई की बैठक में डिस्कॉम प्रबंधन के साथ सुबह हुई वार्ता के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि डिस्कॉम प्रबंधन को सामान्य कृषि कनेक्शन के लिए जिले में 2000 ट्रांसफार्मर देने, मांग पत्र जमा करवा चुके सभी किसानों को को विद्युत सामग्री जारी करने, कनेक्शन शिफ्टिंग के लिए कृषि नीति में बदलाव करने, स्वीकृत 33 केवी जीएसएस का निर्माण शुरू करने और अतिरिक्त पावर ट्रांसफार्मर लगाने सहित अन्य मांगों को लेकर 20 दिन का अल्टीमेटम दिया गया है। इस अवधि में मांगें पूरी नहीं हुई तो 20 अगस्त को जिला मुख्यालय पर पहापड़ाव डाला जाएगा। बैठक में सरस डेयरी द्वारा दूध का मूल्य पूर्ववत करने की भी मांग की गई।
बैठक में वरिष्ठ जिला उपाध्यक्ष रामनारायण जांगू ने तहसील वार बैठकें कर महापड़ाव की सूचना किसानों को देने के लिए किसान संपर्क अभियान चलाने के लिए सभी कार्यकर्ताओं का आह्वान किया। आन्दोलन संयोजक तुलछाराम सिंवर ने महापड़ाव की तैयारियां संबंधी रणनीति पर मंथन किया। बैठक में जिला संरक्षक पांचाराम विश्नोई, जिला उपाध्यक्ष राजेन्द्र व्यास, गोरधनराम सियाग, जैविक कृषि प्रमुख लालाराम डूडी, किशोर सिंह, मगनाराम विश्नोई, किशनसिंह भाटी, गयडराम ढाका, परमसुख पंचारिया मौजूद थे।
इस साल जारी होने हैं 20 हजार कनेक्शन

मुख्यमंत्री ने प्रदेश में 2 लाख कृषि कनेक्शन जारी करने की घोषणा की थी। इसकी पालना में जोधपुर डिस्कॉम ने जनवरी 2012 तक का बैकलॉग पूरा करने की तैयारी चार माह पहले ही शुरू दी थी। जोधपुर डिस्कॉम एक वर्ष में औसतन 20 हजार कृषि कनेक्शन जारी करता है। इस साल 65 हजार कृषि कनेक्श जारी करने का लक्ष्य है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो