scriptजोधपुर: हीटवेव नवजात पर भारी, मौत का खतरा…एम्स में 6 शिशुओं की डायलिसिस, गुर्दे व मस्तिष्क पर आघात | Patrika News
जोधपुर

जोधपुर: हीटवेव नवजात पर भारी, मौत का खतरा…एम्स में 6 शिशुओं की डायलिसिस, गुर्दे व मस्तिष्क पर आघात

AIIMS Jodhpur : हीटवेव कई नवजात शिशुओं पर भारी पड़ रही है। शरीर में पानी की कमी होने से शिशुओं के शरीर में इतना अधिक सोडियम (नमक) बढ़ गया कि उनकी डायलिसिस करनी पड़ी।

जोधपुरMay 30, 2024 / 08:38 am

Supriya Rani

प्रतीकात्मक फोटो

जोधपुर. हीटवेव कई नवजात शिशुओं पर भारी पड़ रही है। शरीर में पानी की कमी होने से शिशुओं के शरीर में इतना अधिक सोडियम (नमक) बढ़ गया कि उनकी डायलिसिस करनी पड़ी। एम्स जोधपुर में करीब 6 नवजात शिशुओं की डायलिसिस कर उनका जीवन बचाया गया है। कुछ के मस्तिष्क पर भी आघात लगा है। सभी शिशुओं की आयु 15 दिन के आसपास है। हीटवेव की चपेट में आए शिशु एम्स की इमरजेंसी में बेहोशी की हालत में लाए गए।

सामान्य खून में सोडियम की मात्रा 135 से 140 मिली इक्वीलेंट्स पर लीटर होती है। 160 से अधिक खतरनाक है, लेकिन एम्स में आए नवजात के शरीर में यह मात्रा 175 से 180 तक मिली है। एम्स जोधपुर के नवजात शिशु विभाग के एचओडी अरूण कुमारेन्दु सिंह ने बताया कि शिशु में पानी की कमी होने से इलाज के बावजूद उसके दिमाग पर हुए बुरे असर की क्षतिपूर्ति नहीं की जा सकती। ज्यादा कमी होने से शिशु के गुर्दे खराब व मौत भी हो सकती है।

Hindi News/ Jodhpur / जोधपुर: हीटवेव नवजात पर भारी, मौत का खतरा…एम्स में 6 शिशुओं की डायलिसिस, गुर्दे व मस्तिष्क पर आघात

ट्रेंडिंग वीडियो