script

ऑक्सीजन ऑन व्हील से बचा सकेंगे अब जिंदगियां

locationजोधपुरPublished: May 19, 2021 12:38:14 am

Submitted by:

rajesh dixit

11वी कक्षा के अमरीका में पढ़ाई करने वाले छात्र का आइडिया

ऑक्सीजन ऑन व्हील से बचा सकेंगे अब जिंदगियां

ऑक्सीजन ऑन व्हील से बचा सकेंगे अब जिंदगियां

जोधपुर। जयपुर फूट यूएसए की पहल पर वडेर चेरिटेबल ट्रस्ट के प्रयासों से ऑक्सीजन ऑन व्हील वाहन तैयार किया गया है। अमरीका में 11 वीं में पढऩे वाले छात्र निखित मेहता ने यह परिकल्पना दी थी, जिसे पदम वडेर ने 24 घंटे में ही पूरा कर दिया। बुधवार को इसका वर्चुअल लोकार्पण कार्यक्रम हुआ।
जयपुर फूट यूएसए के चेयरमैन प्रेम भंडारी ने बताया कि इस ऑक्सीजन ऑन व्हील वाहन का वर्चुअल लोकार्पण भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति के संस्थापक पदमभूषण डी.आर मेहता ने किया। कार्यक्रम में अतिथि के तौर पर बीएसएफ के पूर्व महानिदेशक और वर्तमान में रामजन्म भूमि अयोध्या में सुरक्षा बोर्ड के चेयरमैन के.के शर्मा के साथ डिप्टी काउंसिल जनरल न्यूयॉर्क शुत्रघ्न सिन्हा भी अतिथि के तौर पर मौजूद थे। कार्यक्रम में कनाडा से प्रो. प्रताप पुरोहित, अशोक संचेती, राजेन्द्र बाफना, निशांत गर्ग सहित अन्य लोग भी जुड़े। यह बस जोधपुर सहित आस-पास के क्षेत्रों में भी जरूरत होने पर भेजी जाएगी। इसमें ऑक्सीजन कंसंट्रेटर लगाए गए हैं, जिससे कि आपातकाल में मरीजों की जान बचाई जाएगी। इस कॉन्सेप्ट को लाने वाले निखिल मेहता के नाना कनकराज गोलिया व प्रभा ने बताया कि दो और बसें भी ऐसी शीघ्र तैयार होगी, जरूरत होने पर और भी वाहन तैयार किए जाएंगे। कार्यक्रम में अतिथियों ने जयपुर फूट यूएसए की ओर से इस आपातकाल में किए जा रहे कार्यों की सराहना की। 11वी के छात्र के इस प्रोजेक्ट, तत्परता दिखाने के लिए पदम वडेर व जयपुर फूट यूएसए के चेयरमैन प्रेम भंडारी व उनकी टीम के कार्यों को सराहा। इस प्रोजेक्ट में एडीसीपी मुख्यालय चेनसिंह महेचा ने सहयोग किया।
50 मशीनें पहुंची भारत
जयपुर फूट यूएसए की पहल पर 50 और मशीनों की खेप रूस से भारत पहुंच चुकी है। बुधवार को यह मशाीनें भगवान महावीर विकलांग सहायत समिति में जाएगी

ट्रेंडिंग वीडियो