scriptबालाकोट में एयर स्ट्राइक करने वाले मिराज विमानों ने चांधण में डमी टारगेट पर गिराया स्पाइस-2000 बम | Mirage planes doing air strike in Balakot dropped bomb at dami target | Patrika News
जोधपुर

बालाकोट में एयर स्ट्राइक करने वाले मिराज विमानों ने चांधण में डमी टारगेट पर गिराया स्पाइस-2000 बम

-एयर स्ट्राइक की दूसरी बरसी पर सुखोई-30 के साथ फॉर्मेशन में भरी उड़ान

जोधपुरFeb 28, 2021 / 05:55 pm

Gajendrasingh Dahiya

बालाकोट में एयर स्ट्राइक करने वाले मिराज विमानों ने चांधण में डमी टारगेट पर गिराया स्पाइस-2000 बम

बालाकोट में एयर स्ट्राइक करने वाले मिराज विमानों ने चांधण में डमी टारगेट पर गिराया स्पाइस-2000 बम

जोधपुर. पाकिस्तान के बालाकोट पर एयर स्ट्राइक की दूसरी बरसी पर भारत के मिराज-2000 लड़ाकू विमानों ने जैसलमेर स्थित चांधण फायरिंग रेंज में डमी टारगेट पर इजराइली स्पाइस-2000 बम गिराए। डमी टारगेट पर प्रेक्टिस करने वाली यह मिराज लड़ाकू विमान की वही स्क्वाड्रन थी जिसने दो साल पहले 26 फरवरी की अलसुबह पाकिस्तान के बालाकोट में जैश ए मोहम्मद के कैंप पर वास्तव में एयर स्ट्राइक की थी। उधर इस मौके पर भारतीय वायुसेना अध्यक्ष एयर चीफ मार्शल राकेश सिंह भदोरिया ने देश के केंद्रीय हिस्से में स्थित प्रीमियर एयरफोर्स बेस से मल्टी एयरक्राफ्ट फॉरमेशन में शॉर्टी ली। भदोरिया मिराज विमान में बैठे। तीन मिराज विमानों के साथ दो सुखोई-30 विमान फॉरमेशन में उड़े।
बालाकोट में गिराए बम का परीक्षण
14 फरवरी 2019 को पुलवामा में आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान मारे गए थे, जिनके जवाब में भारतीय वायु सेना की ओर से 10 मिराज विमानों ने बालाकोट पर एयर स्ट्राइक की थी। इसमें पांच इजराइली स्पाइस-2000 बम गिराए गए थे। एक बम में 900 किलो के स्टील आवरण में 80 किलोग्राम विस्फोटक था जो कैंप की छत को भेदकर अंदर जाकर विस्फोट करता है। बरसी पर चांधण फायरिंग रेंज में इन्हीं बमों से डमी टारगेट सफलतापूर्वक भेदे गए। गौरतलब है कि बालाकोट एयर स्ट्राइक के अगले दिन पाक के एफ-16 विमानों ने भी सीमा पार की थी। तब भारत के मिग-21 बायसन लड़ाकू विमान के पायलट विंग कमाण्डर अभिनंदन वद्र्धमान ने एक एफ-16 विमान मार गिराया। हालांकि मिग-21 के भी मिसाइल लगने से वह क्रेश हो गया और अभिनंदन को पाक अधिकृत कश्मीर में उतरना पड़ा। पाकिस्तानी सेना ने अभिनंदन को पकड़ लिया लेकिन भारत की ओर से आंख दिखाने पर दो दिन बाद ही वापस अभिनंदन को छोडऩा पड़ा था। इस अभियान में मिराज विमानों को सुखोई-30 लड़ाकू विमानों ने कवर दिया था।

Home / Jodhpur / बालाकोट में एयर स्ट्राइक करने वाले मिराज विमानों ने चांधण में डमी टारगेट पर गिराया स्पाइस-2000 बम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो